logo-image

Railway Jobs: रेलवे में 3115 पदों पर निकली भर्ती, ये है भर्ती से जुड़ी पूरी डिटेल

Railway Jobs: पूर्वोत्तर रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. जिन उम्मीदवारों को दसवीं के साथ आईटीआई डिप्लोमा किया है वे उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2023 है.

Updated on: 27 Sep 2023, 01:40 PM

highlights

  • पूर्वोत्तर रेलवे में निकली भर्ती
  • अप्रेंटिस के पदों निकली बंपर वैकेंसी
  • 3115 पदों के लिए होगा उम्मीदवारों का चयन

 

New Delhi:

Railway Jobs: अगर आपने दसवीं के बाद आईटीआई डिप्लोमा किया है और रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने पूर्वोत्तर रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 सितंबर 2023 से शुरू हो रही है, इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है,  इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा या रद्द कर दिया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग अप्रेंटिस के कुल 3115 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी नीचे दी गई है.

ये भी पढ़ें: यहां निकली बैंक में बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन का तरीका

शैक्षणिक योग्यता

पूर्वोत्तर रेलवे में अप्रेंटिस के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से दसवीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने NCVT संस्थान से आईटीआई डिप्लोमा किया हो.

ये भी पढ़ें: IBPS RRB Result: IBPS ऑफिसर स्केल 1, 2 और 3 का रिजल्ट आउट, ऐसे करें चेक

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आय 24 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी और सभी वर्ग की महिलाओं के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: MPPSC: मध्य प्रदेश पीसीएस 2023 के लिए आवेदन शुरू, 277 पदों के लिए होगा उम्मीदवारों का चयन

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले पूर्वोत्तर रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://er.indianrailways.gov.in/ जाएं. उसके बाद भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें. फिर मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड तैयार कर लें. उसके बाद इस रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद के फॉर्म को ओपन करें और सभी जानकारी ठीक से भर लें. उसके बाद मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और फॉर्म की फीस जमा करें. अंत में फॉर्म को सबमिट करें. साथ ही इसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.