logo-image

MPPSC: मध्य प्रदेश पीसीएस 2023 के लिए आवेदन शुरू, 277 पदों के लिए होगा उम्मीदवारों का चयन

MPPSC PCS Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये अच्छा मौका है, क्योंकि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के माध्यम से विभाग 277 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

Updated on: 23 Sep 2023, 12:06 PM

highlights

  • MPPSC PCS के लिए आवेदन शुरू
  • 12 दिसंबर तक करें अप्लाई
  • 277 पदों के लिए होगा उम्मीदवारों का चयन

New Delhi:

MPPSC PCS Recruitment 2023: अगर आप सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि, मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2023 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के माध्मय से विभाग पीसीएस के कुल 277 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन 22 सितंबर 2023 से शुरू हुए हैं जो 12 दिसंबर 2023 तक चलेंगे. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: कोल इंडिया लिमिटेड में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश के रहने वाले उम्मीदवारों का रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है.

आयु सीमा
इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी.

ये भी पढ़ें: जूनियर असिस्टेंट के पदों पर यहां निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन शुल्क
सामान्य और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. जबकि एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के अभ्यर्थियों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. 

पदों की विवरण
इस भर्ती के माध्यम से विभाग मध्य प्रदेश में राज्य प्रशासनिक सेवा उप जिला अध्यक्ष के 27 पद, पुलिस उपाधीक्षक के 22 पद, अपर सहायक विकास आयुक्त के 17, विकास खंड अधिकारी के 16 पद, नायब तहसीलदार के 3 पद, एक्साइज सब इंस्पेक्टर के 3 पद, मुख्य नगर पालिका अधिकारी के 17 पद, सहकारी निरीक्षक के 122 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

ये भी पढ़ें: यहां निकली 11000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, इस दिन शुरू होंगे आवेदन, तैयार कर लें डॉक्यूमेंट

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं. जहां होमपेज पर भर्ती लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद रजिस्ट्रेशन करें. फिर आवश्यक क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें और आवेदन पत्र को ठीक से भरें. मागे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें जैसे फोटो, हस्ताक्षर आदि. फॉर्म पूरा होने के बाद फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. इसके बाद भविष्य में प्रयोग के लिए फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.