logo-image

यहां निकली 11000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, इस दिन शुरू होंगे आवेदन, तैयार कर लें डॉक्यूमेंट

BSSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, बिहार में बारहवीं पास युवाओं के लिए 11000 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकली है. जिसके लिए आवेदन 27 तारीख से शुरू होने जा रहे हैं.

Updated on: 20 Sep 2023, 01:08 PM

New Delhi:

BSSC Recruitment 2023: अगर आप बिहार में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. दरअसल, बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने सेकंड इंटर लेवल कंबाइंड कॉम्पटिटिव एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 सितंब 2023 से शुरू हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है.

ये भी पढ़ें: IDBI Bank Recruitment 2023: ऑफिसर पदों पर निकली 600 से अधिक भर्ती, लाखों में है सैलरी

इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन करने की गलती न करें. क्योंकि ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 11098 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 नवंबर 2023 है. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 12वीं पास की हो.

ये भी पढ़ें: कोल इंडिया लिमिटेड में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

आयु सीमा
इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष  होने चाहिए. वहीं महिला वर्ग के के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है. इसके साथ ही राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग और अतिपिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 540 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी-एसटी, दिव्यांग, सभी श्रेणी की महिलाओं को 135 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे. वहीं, बिहार से बाहर के राज्यों के उम्मीदवारों को 540 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें: जूनियर असिस्टेंट के पदों पर यहां निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

पदों का विवरण
राजस्व कर्मचारी- 3559 पद
पंचायत सचिव- 3532 पद
लोवर क्लर्क- 2039 पद

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर जाएं. जहां विज्ञापन वाले लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद सेकंड इंटर लेवल कंबाइंड कॉम्पटिटिव एग्जाम के ऑप्शन पर क्लिक करें. उसके बाद व्यक्तिगत जानकारी दर्ज कर. रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरा करें. फॉर्म की फीस जमा करें और मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें. उसके बाद फॉर्म को जमा कर दें. अंत में इसकी एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास अवश्य रख लें.