logo-image

अब इंटर पास वालों को मिला पुलिस में भर्ती होने का मौका, जानिए कैसे करें आवेदन?

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (Haryana Staff Selection Commission)  ने हरियाणा पुलिस में समूह ग के तहत सिपाही के पदों पर भर्तियां निकाली हैं

Updated on: 13 Jun 2021, 07:31 PM

highlights

  • Sarkari Naukri की तलाश में युवाओं को पुलिस में भर्ती होने का मौका
  • Haryana Staff Selection Commission ने सिपाही के पदों पर भर्तियां निकाली
  • hssc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इच्छुक अभ्यर्थी 

नई दिल्ली:

रोजगार और नौकरी (Sarkari Naukri 2021 )की तलाश में घूम रहे 12वीं पास युवाओं को पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा मौका मिला है. पुलिस में भर्ती होने के इच्छुक अभ्यर्थी हरियाणा पुलिस ( Haryana ) विभाग में भर्ती हो सकते हैं. दरअसल, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (Haryana Staff Selection Commission)  ने हरियाणा पुलिस में समूह ग के तहत सिपाही के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसके लिए आयोग ने बाकायदा नोटिफिकेशन जारी किया है.इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों पर एचएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया का निधन, 38 पत्नियां, 89 बच्चे और न जानें कितने पौते-पौतियां

पुलिस सिपाही के पदों के लिए कितनी रिक्तियां

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (Haryana Staff Selection Commission) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार पुरुष सिपाही के लिए 520 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी. आयोग की ओर से अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वो नोटिफिकेशन ठीक से पढऩे के बाद ही आवेदन करें. क्योंकि नियमानुसार किया गया आवेदन ही स्वीकार किया जाएगा.

कितनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता?

नोटिफिकेशन में जारी सिपाही पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटर या 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके लिए अभ्यर्थी अधिक शैक्षणित योग्यता से जुड़ी जानकारी के लिए आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: देखते ही देखते सिंकहोल में समा गई पूरी कार, मुंबई की इस घटना का VIDEO कर देगा हैरान

कितनी चाहिए उम्र सीमा?

आयोग की ओर से पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 18 से 21 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है. अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को पढ़ें.

यह भी पढ़ें: राजस्थान फोन टैपिंग प्रकरण को मुद्दा बनाने में जुटी BJP, पूर्व मंत्री राठौर का गहलोत सरकार पर हमला

कैसी होगी चयन प्रक्रिया?

अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया में फिजिकल मेजरेंट टेस्ट, फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट और नॉलेज टेस्ट आदि को शामिल किया जाएगा.  नोटिफिकेशन में बताया गया कि इन पदों के लिए 14 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. इसलिए इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं.