News Nation Logo
Banner

दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया का निधन, 38 पत्नियां, 89 बच्चे और न जानें कितने पौते-पौतियां

मिजोरम (Mizoramh) में दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना (Ziona Chana) का निधन हो गया है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 13 Jun 2021, 06:34:01 PM
ziona chana

ziona chana (Photo Credit: news nation)

highlights

  • दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना  का निधन
  • चाना का परिवार 100 कमरों और 4 मंजिला वाले मकान में रहता है
  • परिवार में 14 बेटों की पत्नियां और 33 पोते-पोतियों समेत छोटा प्रपौत्र है

आइजोल :

मिजोरम (Mizoramh) में दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना (Ziona Chana) का निधन हो गया है. मुख्यमंत्री जोरमथांगा (CM Zoramthanga ) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. सीएम ने अपने ट्वीट में लिखा कि मिजोरम और बकटावंग तलंगुनम में जिओना का गांव उनके बड़े परिवार (world's largest family ) की वजह से राज्य में एक मुख्य पर्यटक बन गया है. आपको बता दें कि जिओना 76 साल के थे, उनकी 38 पत्नियां और 89 बच्चे हैं. उनके घर की अगर बात करें तो चाना का परिवार 100 कमरों और चार मंजिला वाले मकान में रहता है. पूरा परिवार अत्मनिर्भर है और अधिकांश सदस्य किसी न किसी रोजगार में व्यस्त है.

यह भी पढ़ें : देखते ही देखते सिंकहोल में समा गई पूरी कार, मुंबई की इस घटना का VIDEO कर देगा हैरान

चाना के परिवार 14 बेटों की पत्नियां और 33 पोते-पोती

दस्तावेजी रिकॉर्ड की बात करें तो चाना ने राज्य में कांग्रेस सरकार की गरीब-समर्थक नई भू-उपयोग नीति के तहत योजनाओं को बेहतर इस्तेमाल किया है. चाना के परिवार में लगभग 200 से सदस्य हैं. जानकारी के अनुसार चाना के परिवार में 14 बेटों की पत्नियां और 33 पोते-पोतियों समेत एक छोटा सा प्रपौत्र भी है. सबसे बड़ी बात यह है कि परिवार के सभी सदस्य प्यार और मोहम्मत के साथ रहते हैं. जियोना ने एकबार बताया था कि वह विश्व के सबसे बड़े परिवार के मुखिया होने पर गर्व महसूस करते हैं. वह अपना परिवार पूरे अनुशासन के साथ चलाते थे. 

यह भी पढ़ें : राजस्थान फोन टैपिंग प्रकरण को मुद्दा बनाने में जुटी BJP, पूर्व मंत्री राठौर का गहलोत सरकार पर हमला

मुख्यमंत्री ने भी उनके निधन पर गहरा दुख जताया

बताया गया कि चाना के परिवार की अधिकांश महिलाएं खेतीबाड़ी करती हैं और घर का कामकाज संभालती हैं. जियोना चाना की सबसे बड़ी पत्नी पूरे परिवार का नेतृत्व करती हैं. वही परिवार के सभी सदस्यों के बीच कामों का बंटवारा करती हैं. चाना के जाने से पूरा परिवार गहरे शोक में डूब गया है. राज्य के मुख्यमंत्री ने भी उनके निधन पर गहरा दुख जताया है. आपको बता दें कि चाना अपने बड़े परिवार की वजह से भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में आकर्षण का केंद्र रहे हैं. कई मैग्जीन व प​त्र-पत्रिकाओं में उनके बारे में खूब छपा है.

First Published : 13 Jun 2021, 06:33:13 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.