logo-image

यहां निकली जूनियर असिस्टेंट के 4100 से ज्यादा पदों पर भर्ती, शुरू होने वाले हैं आवेदन

RSSB Recruitment 2024: राजस्थान में क्लर्क और जूनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी 2024 से शुरू होने जा रही है.

Updated on: 17 Feb 2024, 02:18 PM

नई दिल्ली:

RSSB Recruitment 2024: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग (RSSB) ने क्लर्क ग्रेड II और जूनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी 2023 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 मार्च 2024 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 4197 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक में निकली 500 पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

शैक्षणिक योग्यता

क्लर्क ग्रेड II और  जूनियर असिस्टेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, संस्थान, विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास कम्प्यूटर का सीसीसी, या ओ लेवल या कम्प्यूटर का कोई सर्टिफिकेट या डिप्लोमा होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार का हिंदी लिखने और पढ़ने की भी जानकारी होनी चाहिए.

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम आयु 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. वहीं राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: इस राज्य में निकली प्राइमरी, TGT और PGT के पदों पर भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि ओबीसी एनसीएल के पदों के लिए उम्मीदवार को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को भी 400 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे. वहीं फॉर्म में बदलाव करने का शुल्क 300 रुपये है.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग (RSSB) की आधिकारिक वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर  जाएं. यहां मांगी गई जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. लॉगइन आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें. इसके बाद इस लॉगइन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करें और रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें.  इसके बाद क्लर्क ग्रेड II और जूनियर असिस्टेंट भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें और फॉर्म को भरें. इसके बाद फॉर्म की फीस जमा करें और सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: ISRO में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती