logo-image

इस राज्य में निकली प्राइमरी, TGT और PGT के पदों पर भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

BPSC Recruitment 2024: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने प्राइमरी टीचर, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

Updated on: 10 Feb 2024, 02:35 PM

नई दिल्ली:

BPSC Recruitment 2024: अगर आप स्कूल या इंटर कॉलेज में टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने प्राइमरी टीचर, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन प्रक्रिया आज यानी 10 फरवरी 2024 से शुरू हो गई है.  इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह  से ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्मय से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 फरवरी 2024 रखी गई है. आवेदन से जूड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: पंजाब नेशनल बैंक में निकली 1000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, कल से शुरू होंगे आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

प्राइमरी स्कूल टीचर (1 से पांचवीं क्लास) के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता बोर्ड, संस्थान, विश्वविद्याल से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास की हो. साथ ही उम्मीदवार ने दो वर्षीय एलिमेंट्री एजुकेशन का डिप्लोमा किया हो. या उम्मीदवार ने चार वर्षीय बीएलएड कोर्स किया हो. या स्नातक के साथ दो वर्षीय एलिमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा और सीटेट, बीटेट की परीक्षा पास की हो.

जबकि 6 क्लास से 10वीं क्लास तक के टीचर के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक के साथ कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ बीएड की डिग्री भी पूरी की हो. वहीं 11वीं और 12वीं क्लास में टीचर के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री की हो साथ ही उम्मीदवार ने बीएड की परीक्षा पास की हो.

ये भी पढ़ें: यूपी में 3000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आयु सीमा

प्राइमरी टीचर के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष, जबकि टीजीटी और पीजीटी के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष रखी गई है. वहीं अधिकतम आयु सीमा सभी पदों के लिए 37 वर्ष रखी गई है. वहीं महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 750 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी,  एसटी और दिव्यांगजनों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं बिहार की महिला उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक में निकली 500 पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जाएं. यहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेज अपलोट करें और फॉर्म को पूरा कर फीस जमा कर दें. उसके बाद फॉर्म को जमा करें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.