logo-image

यूपी में 3000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

UPSSSC Recruitment 2024: अगर आपने 12वीं या स्नातक किया है और सरकार नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका है. दरअसल, यूपीएसएसएससी ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 08 Feb 2024, 02:25 PM

नई दिल्ली:

UPSSSC Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने सहायक लेखाकार/लेखा परीक्षक, सहायक स्टोर कीपर / सहायक ग्रेड III, औषधि आयुर्वेदिक के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सभी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है.  आवेदन शुरू होने से पहले उम्मीदवार अपने दस्तावेज पूरा कर लें. जिससे उन्हें आवेदन करने वक्त किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़ा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग सभी पदों पर कुल 3030 उम्मीदवारों का चयन करेगा. सभी पदों के लिए शैक्षणि योग्यता भी अलग-अलग रखी गई है. आवेदन से जुड़े अन्य नियम और शर्तें नीचे दी गई है.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: इन किसानों को 6 के स्थान पर मिलेंगे 8,000 रुपए, राज्य सरकार ने दिया होली गिफ्ट

शैक्षणिक योग्यता

सहायक लेखाकार/लेखा परीक्षक के पदों के लिए उम्मीदवार का बीकॉम या कॉमर्स विषय के साथ स्नातक होना अनिवार्य है. जबकि उम्मीदवार ने 2023 की पीईटी परीक्षा भी पास की. उम्मीदवार के पास कम्यूटर का ओ लेवल सर्टिफिकेट भी होना अनिवार्य है. सहायक स्टोर कीपर/सहायक ग्रेड III के पदों के लिए उम्मीदवरा का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्वविद्यालय या बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार ने पीईटी 2023 परीक्षा पास की हो. वहीं औषधि आयुर्वेदिक (Pharmaceutical Ayurvedic) के पदों के लिए उम्मीदवार का पीईटी 2023 परीक्षा पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार गणित या जीव विज्ञान विषय के साथ 12वीं की परीक्षा पास की हो. साथ ही उम्मीदवार के पास फार्मेसी में डिप्लोमा या डिग्री होना भी अनिवार्य है.

आयु सीमा 

सहायक लेखाकार/लेखा परीक्षक के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. वहीं अन्य सभी पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है. जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है. 

आवेदन शुल्क

सभी पदों के लिए हर वर्ग के उम्मीदवार को 25 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो में हुआ बड़ा हादसा, स्टेशन की दीवार का ढह गया एक हिस्सा, एक की हुई मौत

पदों की संख्या और विवरण

पदों की कुल संख्या 3030 है. इनमें आयुर्वेद फार्मासिस्ट के 1002 पद, सहायक स्टोर कीपर / सहायक ग्रेड III के कुल 200 शब्द और सहायक लेखाकार/लेखा परीक्षक के 1828 पद शामिल हैं.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की आधिकारिक वेबसाइट https://upsssc.gov.in/AllNotifications.aspx पर जाएं. यहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर फॉर्म को पूरा भर लें. उसके बाद फॉर्म की फीस भरें और फॉर्म सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म का एक प्रिंट आउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Budget 2024: 450 रुपये में सिलेंडर, किराए में छूट के साथ राजस्थान सरकार ने बजट में दिए ये तोहफे