logo-image

PM Kisan Yojana: इन किसानों को 6 के स्थान पर मिलेंगे 8,000 रुपए, राज्य सरकार ने दिया होली गिफ्ट

PM Kisan Yojana: आज राजस्थान की नव नियुक्त सरकार ने राज्य का बजट पेश किया है. जिसमें उन्होने एतिहासिक फैसला लेते हुए पीएम किसान निधि के तहत मिलने वाली धनराशि में 2000 रुपए का इजाफा कर दिया है.

Updated on: 09 Feb 2024, 02:03 PM

highlights

  • एमएसपी में भी की बढोतरी, पुरानी सरकार पर लगाए आरोप
  • वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पेश किया राज्य का आम बजट
  • युवाओं के लिए भी खोला नौकरियों को पिटारा, 70 हजार पदों पर की जाएगी भर्ती

नई दिल्ली :

PM Kisan Yojana: आज राजस्थान की नव नियुक्त सरकार ने राज्य का बजट पेश किया है. जिसमें उन्होने एतिहासिक फैसला लेते हुए पीएम किसान निधि के तहत मिलने वाली धनराशि में 2000 रुपए का इजाफा कर दिया है. यानि अब राजस्थान के किसानों को 6000 के स्थान पर 8,000 रुपए मिलेंगे. इसके अलावा सरकार ने एमएसपी को बढा दिया है. सरकार का कहना है कि अब राज्य में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सही मायने में कदम उठाए जा रहे हैं. पिछली सरकार कुछ उद्योगपतियों की ही लाभ पहुंचाती थी. इसके अलावा भी मौजूदा सरकार निवर्तमान सरकार को कई मुद्दों पर घेरा है.

यह भी पढ़ें : HDFC के ग्राहकों की जेब होगी ढीली, चुकानी पड़ेगी पहले ज्यादा EMI

 क्या बोली वित्त मंत्री 
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने  राज्य का पहला बजट पेश किया है. जिसमें उन्होने अपना बजट भाषण देते हुए हुए किसानों को बडी सौगात दी है. पूरे देश में प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत पूरे देश में 6000 रुपए सालाना दिये जाते हैं. जिसे राजस्थान सरकार ने बढाकर 8,000 रुपए कर दिया है. इसके अलावा 5 लाख परिवारों को नल जल कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा. गेंहू में MSP से अलग 125 रुपये का बोनस मिलेगा. अपने राज्य में किसानों की निधि बढाने वाली ये पहली सरकार है. सरकार के फैसले से किसानों के चेहरे पर खुशी साफ देखने को मिल रही है. वहीं आपको बता दें कि राजस्थान सरकार ने पुरानी सरकार पर राज्य को कर्जदार करने का भी आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें : IRCTC: बेहद सस्ते में उठाएं कश्मीर की वादियों का लुत्फ, IRCTC ने किया पैकेज लॅान्च

आने वाली है 16वीं किस्त
आपको बता दें कि ये घोषणा सरकार ने तब की है जब कुछ ही दिनों में देशभर के किसानों  के खाते में 16वीं किस्त ट्रांसफर की जानी है. आपको बता दें कि आदर्श आचार संहिता से पहले सरकार किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर देगी. इसके लिए लाभार्थियों की लिस्ट भी तैयार हो चुकी है. चुनावी घोषणा होने से पहले किसानों को 16वीं किस्त का लाभ मिल जाएगा. सूत्रों का दावा है कि फरवरी के लास्ट वीक में ये शुभ काम हो जाएगा.