logo-image

ISRO में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती

ISRO Recruitment 2024: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है

Updated on: 12 Feb 2024, 03:26 PM

नई दिल्ली:

ISRO Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के माध्यम से इसरो वैज्ञानिक, इंजीनियर, टेक्निकल असिस्टेंट, साइंटिफिक असिस्टेंट के पदों पर भर्ती करेगी. आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी है. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. ऑफलाइन या अन्य किसी माध्यम से किए गए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 मार्च 2024 रखी गई है. आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: इस राज्य में निकली प्राइमरी, TGT और PGT के पदों पर भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू

शैक्षणिक योग्यता

वैज्ञानिक/इंजीनियर सी: मेक्ट्रोनिक्स के पदों के लिए उम्मीदवार का संबंधित ट्रेड में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री, या एमटेक किया हो.
वैज्ञानिक/इंजीनियर सी: सामग्री विज्ञान के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री, एमटेक, या एमएससी की डिग्री हासिल की हो.

तकनीशियन बी: ​​इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक / तकनीशियन पावर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम / मैकेनिक उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उपकरण / मैकेनिक औद्योगिक इलेक्ट्रॉनिक्स के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं के साथ-साथ आईटीआई डिप्लोमा किया हो.

तकनीशियन बी: ​​इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रीशियन के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं के साथ इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रिशियन के साथ आईटीआई डिप्लोमा किया हो.

तकनीशियन बी: ​​फोटोग्राफी/डिजिटल फोटोग्राफी के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं के साथ उम्मीदवार ने फोटोग्राफी या डिजिटल फोटोग्राफी ट्रेड के साथ आईटीआई डिप्लोमा किया हो.

तकनीशियन बी: ​​प्लंबर के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा किया हो. अन्य पदों के बारे में जानने के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को देखें.

आयु सीमा

सभी पदों के लिए उम्मीदवार की आयु अलग-अलग रखी गई है. इनमें न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष रखी गई है.

आवेदन शुल्क

वैज्ञानिक/इंजीनियर/तकनीकी सहायक/वैज्ञानिक सहायक पद के लिए के पदों के लिए सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 750/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.
तकनीशियन बी और अन्य पद के पदों के लिए उम्मीदवार को 500/- रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक में निकली 500 पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की आधिकारिक वेबसाइट https://cdn.digialm.com/ पर जाएं. जहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद मांगी गई जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरा करें और फीस जमाकर फॉर्म को जमा कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.