logo-image

लाइब्रेरियन के पदों पर यहां निकली बंपर भर्ती, जानें क्या है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

RPSC Recruitment 2024: अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है.

Updated on: 18 Feb 2024, 11:05 PM

नई दिल्ली:

RPSC Recruitment 2024: अगर आपने स्नातक किया है और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने लाइब्रेरियन ग्रेड II के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी 2024 से शुरू हो रही है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार राजस्थान लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मार्च 2024 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 300 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: SBI Recruitment: एसबीआई में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान में लाइब्रेरियन ग्रेड II के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक किया हो. साथ ही उम्मीदवार ने लाइब्रेरी साइंस में डिग्री या डिप्लोमा हासिल किया हो.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. जबकि राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: यहां निकली जूनियर असिस्टेंट के 4100 से ज्यादा पदों पर भर्ती, शुरू होने वाले हैं आवेदन

आवेदन शुल्क

सामान्य, और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि राज्य के ओबीसी, बीसी, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. वहीं फॉर्म में करेक्शन करने का शुल्क 500 रुपये रखा गया है.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले राजस्थान सरकार के जॉब पॉर्टल https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर जाएं. यहां रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद लाइब्रेरियन के पदों पर भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें और फॉर्म को पूरा भर लें. इसके बाद फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: ISRO में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती