logo-image

SBI Recruitment: एसबीआई में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

SBI Recruitment 2024: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कई विभागों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 17 Feb 2024, 02:57 PM

नई दिल्ली:

SBI Recruitment 2024: अगर आप बैंक में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर (SCO) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 मार्च 2024 रखी गई है. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है. जिसमें मैनेटर क्रैडिट एनालिस्ट के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने फाइनेंस एमबीए या फिर मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा किया हो. साथ ही उम्मीदवार के पास तीन साल का कार्य अनुभव भी होना अनिवार्य है.

असिस्टेंट मैनेजर सिक्योरिटी एनालिस्ट के पदों के लिए उम्मीदवार का कंप्यूटर विज्ञान / आईटी / इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार / इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन / एम.एससी कंप्यूटर विज्ञान / आईटी / एमसीए में बीई / बीटेक होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार के पास दो साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: ISRO में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती

डिप्टी मैनेजर सिक्योरिटी एनालिस्ट के पदों के लिए उम्मीदवार का कंप्यूटर विज्ञान / कंप्यूटर अनुप्रयोग / सूचना प्रौद्योगिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन में बीई / बीटेक या एम.एससी सीएस / आईटी / एमसीए होना चाहिए. साथ ही पांच साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए.

मैनेजर सिक्योरिटी एनालिस्ट के पदों के लिए उम्मीदवार का कंप्यूटर विज्ञान / कंप्यूटर अनुप्रयोग / सूचना प्रौद्योगिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन में बीई / बीटेक या एम.एससी सीएस / आईटी / एमसीए होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास 7 साल का कार्यअनुभव भी होना चाहिए.

आयु सीमा

सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु अलग-अलग रखी गई है. जिसमें उम्मीदवार की अधिकतम आयु 30 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक है.

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: यहां निकली जूनियर असिस्टेंट के 4100 से ज्यादा पदों पर भर्ती, शुरू होने वाले हैं आवेदन

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://recruitment.bank.sbi/ पर जाएं. जहां रिक्टूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर जाकर मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें और रजिस्ट्रेशन लॉगइन आईडी और पासवर्ड तैयार कर लें. फिर लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से फॉर्म को ओपन करें और इसे पूरा करें. फीस जमाकर फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.