logo-image

Birthmark Meaning: शरीर के इन अंगों पर मौजूद होता है बर्थ मर्क, जीवन में पाते हैं तरक्की और सफलता

शरीर पर बने कुछ निशान (Birthmark Meaning) भी व्यक्ति के जीवन के बारे में खास संकेत देते हैं. उसी तरह से व्यक्ति के अंगों पर मौजूद बर्थ मार्क (Birth Mark Astrology) भी सौभाग्य और दुर्भाग्य को दर्शाते है.

Updated on: 07 Jun 2022, 01:34 PM

नई दिल्ली:

जिस तरह से शरीर पर मौजूद तिल, अंगों की बनावट और हाथ की रेखाओं को देखकर मनुष्य के व्यक्तित्व (Good Luck Birth Mark) के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है. उसी तरह से शरीर पर बने कुछ निशान भी व्यक्ति के जीवन के बारे में खास संकेत देते हैं. उसी तरह से व्यक्ति के अंगों पर मौजूद बर्थ मार्क (Birth Mark Astrology) भी सौभाग्य और दुर्भाग्य को दर्शाते है. ये बर्थ मार्क काले या भूरे रंग के हो सकते हैं. ये चेहरे से लेकर शरीर के किसी भी हिस्‍से में हो सकते हैं.

यह भी पढ़े : Aarti Significance, Meaning and Vidhi: आरती करने का जानें महत्व, अर्थ और सही विधि, परमपद की होगी प्राप्ति

वहीं कुछ लोगों के शरीर पर जन्‍म से बने ये निशान बहुत हल्‍के होते हैं. जो कि आसानी से दिखाई नहीं देते हैं. तो, चलिए आपको समुद्र शास्‍त्र में बताए गए बर्थ मार्क से मिलने वाले संकेतों (birthmark meaning in hinduism) के बारे में बताते हैं.  

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Cooler Direction: घर की इस दिशा में रखेंगे कूलर, बढ़ेगी सुख-समृद्धि और धन बरसेगा अपार

बर्थ मार्क और उनसे मिलने वाले संकेत -

जिन लोगों के सीने पर बर्थ मार्क होता है. वे लोग बेहद लकी होते हैं. उन्हें हर काम में सफलता हासिल होती है. इसके साथ ही वे हमेशा खुश भी रहते हैं और अपने आसपास के लोगों को भी खुश (birthmark on chest) रखते हैं. 

जिन लोगों के हाथ पर बर्थ मार्क होता है. वे अपने परिवार को लेकर बेहद समर्पित होते हैं. ऐसे लोग अपने जीवन में खासा मान-सम्मान (birthmark on hand) पाते हैं. 

जिन जातकों के पेट पर बर्थ मार्क होता है. उन लोगों का बर्थ मार्क फूडी होने के बारे में बताता है. ऐसे लोगों को खाने-पीने का बहुत शौक (birthmark on stomach) होता है.

यह भी पढ़े : Chanakya Niti About Qualities of Women: महिलाओं में होते हैं अगर ऐसे गुण, जीवन को बना देती हैं स्वर्ग से भी सुंदर

जिन लोगों की जांघ पर बर्थ मार्क होता है. वे सौभाग्यशाली होते हैं. ऐसे लोग जीवन में हमेशा सफलता और तरक्की पाते हैं. 

वहीं चेहरे पर मौजूद बर्थ मार्क कभी भी पैसों की कमी नहीं होने देता है. इसके साथ ही जिन लोगों के चेहरे पर बर्थ मार्क होता है वे खासे इमोशनल भी होते हैं. ऐसे लोग आरामदायक और खुशहाल (Birthmark on face) जीवन जीना पसंद करते हैं.