logo-image

Chanakya Niti About Qualities of Women: महिलाओं में होते हैं अगर ऐसे गुण, जीवन को बना देती हैं स्वर्ग से भी सुंदर

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र (chanakya niti shastra) में करियास दोस्ती, दांपत्य जीवन, धन-संपत्ति और स्त्री से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया है. इसमें एक भाग्यशाली स्त्री के गुणों (Qualities of Woman) के बारे में भी बताया गया है. 

Updated on: 07 Jun 2022, 10:49 AM

नई दिल्ली:

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) महान ज्ञानी और विद्वान के रूप में जाने जाते हैं. वे अपने नीति शास्त्र (niti shastra) को लेकर काफी प्रसिद्ध है. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र की रचना की है. जिसमें उन्होंने समाज के लगभग सभी विषयों के बारे में कई सुझाव दिए हैं. नीति ग्रंथ (Chanakya Niti) यानी चाणक्य नीति में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़ी कई बातों का उल्लेख मिलता है. चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में करियास दोस्ती, दांपत्य जीवन, धन-संपत्ति और स्त्री से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया है. इसमें एक भाग्यशाली स्त्री के गुणों (Qualities of Woman) के बारे में भी बताया गया है. 

यह भी पढ़े : Women In Dream Meaning: सपने में औरतों का दिखता है ये रूप, धन की होती है प्राप्ति और गृह कलह से मिलता है छुटकारा

ऐसे ही नीति शास्त्र में भी स्त्रियों से संबंधित कई बातें बताई गई हैं. तो, चलिए आपको उन गुणों वाली महिलाओं को परिवार के लिए काफी भाग्यशाली माना जाता है. जो कि जीवन को स्वर्ग बना देती हैं. तो, चलिए आपको ऐसी महिलाओं के बारे (Chanakya Niti About Woman) में बताते हैं. 

यह भी पढ़े : Dhumavati Jayanti 2022 Significance: धूमावती जयंती का जानें महत्व, मिटेंगे संताप और अभीष्ट फल की होगी प्राप्ति

शांत स्वभाव वाली महिलाएं 
जहां शांत स्वभाव वाली महिलाएं होती हैं. वहां बहुत ही कम झगड़े होते हैं. ऐसी महिलाएं शांति और साझेदारी से अपनी बात किसी के सामने रख देती हैं. 

धैर्य रखने वाली महिलाएं
जिन लोगों में धैर्य होता है. वो किसी भी परेशानी का हल आसानी से निकाल सकते हैं. आचार्य चाणक्य के अनुसार, जिन महिलाओं में धैर्य का गुण होता है. वे परिवार के लिए बहुत भाग्यशाली मानी जाती हैं. ऐसी महिलाएं किसी भी परिस्थिति में साथ नहीं छोड़ती हैं.  

यह भी पढ़े : Ganga Dussehra 2022 Upay: गंगा दशहरा के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, रोगों से मुक्ति और नौकरी में आ रही बाधा से छुटकारा पाएं

धर्म के अनुसार चलने वाली स्त्रियां
आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो महिला धर्म के मार्ग पर चलती हैं. वो कभी किसी गलत काम में संलग्न नहीं होती है. ऐसी स्त्रियां परिवार को बेहद प्रिय होती हैं. ऐसी महिलाएं अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देती हैं. 

मधुर वाणी बोलने वाली महिलाएं 
मीठी बोलने वाले लोगों को सभी पसंद करते हैं. ऐसी महिालएं जो मृदुभाषी होती है या मीठा बोलती हैं. वहां का माहौल और भी अच्छा हो जाता है. ऐसी महिलाएं लड़ाई-झगड़ों को भी बड़े प्यार (Chanakya Quotes) से सुलझा लेती हैं.