logo-image

Ganga Dussehra 2022 Upay: गंगा दशहरा के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, रोगों से मुक्ति और नौकरी में आ रही बाधा से छुटकारा पाएं

गंगा दशहरा 9 जून (ganga dussehra 2022 date) को मनाया जाएगा. पंचांग के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है. तो, अगर आप भी अपनी समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो, इस दिन ये उपाय (Ganga dussehra 2022 upay) जरूर करें.

Updated on: 07 Jun 2022, 07:54 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, गंगाजल (Ganga dussehra 2022) को बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है. किसी भी शुभ काम और पूजा अनुष्ठान में गंगाजल का प्रयोग अवश्य किया जाता है. गंगाजल के बिना कोई भी मांगलिक कार्य पूरा नहीं होता. इसलिए, इस दिन गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है. इस बार गंगा दशहरा 9 जून (ganga dussehra 2022 date) को मनाया जाएगा. ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि को हस्त नक्षत्र में मां गंगा का स्वर्ग से पृथ्वी पर अवतरण हुआ था.

यह भी पढ़े : Ganga Dussehra 2022 Date, Shubh Muhurat and Yog: गंगा दशहरा पर इस मुहूर्त में लगाएं डुबकी, मिट जाएंगे पाप और पूरी होगी हर मनोकामना

इस दिन लोग गंगा नदी में स्नान करते है और दान देते है. इस त्योहार के कई खास महत्व हैं. कहा जाता है कि इस दिन गंगा में स्नान करने से 10 तरह के पाप मिट जाते हैं. पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पर्व रखा जाता है. इस दिन कुछ खास उपाय करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है. तो, अगर आप भी अपनी समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो, इस दिन ये उपाय (Ganga dussehra 2022 upay) जरूर करें. 

यह भी पढ़े : Ganga Dussehra 2022 Daan: गंगा दशहरा पर इन दस चीजों के बिना पूजा है अधूरी, इनका दान है बेहद जरूरी

नौकरी की बाधा दूर करने के लिए 
अगर आपको नौकरी और बिजनेस में आ रही बाधा को दूर करना है. तो, गंगा दशहरा के दिन एक मिटटी का घड़ा लें. उसमें गंगा जल की कुछ बूंदें और थोड़ी सी शक्कर डालें. अब घड़े में पानी भरकर किसी जरूरतमंद को दान करें. इससे आपकी नौकरी (ganga dussehra 2022 job upay) की राह आसान हो जाएगी.  

रोगों से मुक्ति के लिए 
अगर आपके घर में कोई भी इंसान काफी लंबे समय से बीमार है तो, इससे मुक्ति पाने के लिए गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान करके विष नाशिन्यै, जीवनायै नमोऽस्तु ते, ताप त्रय संहन्त्र्यै, प्राणेश्यै ते नमो नमः मंत्र का 11 बार जाप करें. अगर गंगा स्नान के लिए जाना संभव न हो पाए तो, घर में ही नहाते समय पानी में कुछ बूंदें गंगाजल की डालकर सामान्य पानी मिलाकर स्नान कर लें और स्नान के दौरान ही इस मंत्र का 11 बार जाप करें.  

यह भी पढ़े : Ganga Dussehra 2022 Significance and Mantra: गंगा दशहरा का जानें महत्व और करें इस मंत्र का जाप, पुण्य की होगी प्राप्ति और नष्ट हो जाएंगे पाप

धन आगमन के लिए 
गंगा दशहरा के दिन स्नान करने के बाद मंदिर में जाकर शिवलिंग का गंगा जल से अभिषेक करें और थोड़ा गंगा जल लोटे में बचा लें. उसी जल से पूरे घर में छिड़काव करने से नकारात्मकता दूर होती हैं. इसके साथ ही धन आगमन में आ रही रुकावटें खत्म (ganga dussehra 2022 money upay) हो जाती हैं. 

कर्ज मुक्ति के लिए 
यदि आपने कर्ज ले रखा है और आपको इससे मुक्ति नहीं मिल रही है तो, इसके लिए गंगा दशहरा के दिन ये उपाय जरूर अपनाएं. इसके लिए सबसे पहले आप अपनी लम्बाई का एक काला धागा लें और उसे नारियल में लपेटकर शिवलिंग के समक्ष रखे दें. इसके बाद अपनी समस्या की समाप्ति के लिए प्रार्थना करें और शाम के समय काले धागे से लिपटा हुआ नारियल बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. प्रवाहित करने के बाद पीछे मुड़कर न देखें. कुछ ही दिनों में आपकी समस्या का समाधान (Ganga dussehra 2022 vrat) आपको मिल जाएगा.