News Nation Logo
Banner

Morpankhi Plant Benefits Vastu Tips: घर में ये जादुई पौधा लगाएं, तनाव और पैसों की दिक्कत से छुटकारा पाएं

घर में मोरपंखी पौधा (morpankhi plant) लगाने से पॉजिटिव एनर्जी तो फैलती ही है लेकिन, साथ ही लक्ष्मी (goddess laxmi) का भी वास होता है. आज हम आपको मोरपंखी पौधे के दूसरे फायदों (Morpankhi Plant Benefits) के बारे में बताने जा रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 31 Mar 2022, 11:51:25 AM
Morepankhi Plant Benefits Vastu Tips

Morepankhi Plant Benefits Vastu Tips (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

घर की सजावट के लिए हम बहुत चीजें इक्कट्ठी (vastu shastra) करते हैं. जिनमें से सबसे अहम रोल पेड़-पौधों का होता है. क्योंकि ये घर को न सिर्फ हवादार बल्कि सुंदर भी बनाते हैं. इन्हें लगाने से घर का वातावरण शुद्ध बना रहता है. वैसे तो आपने न सिर्फ दूसरों के घर में कई तरह के पौधे लगे देखें होंगे. बल्कि, अपने घर पर भी बहुत से पौधे (morpankhi ka paudha) लगाएं होंगे. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे घर में लगाने से पॉजिटिव एनर्जी तो फैलती ही है लेकिन, साथ ही लक्ष्मी (goddess laxmi) का भी वास होता है. हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं वो मोरपंखी पौधा (Morpankhi plant) है. इसे घर में सही दिशा में लगाने से न सिर्फ घर में खुशियां आती हैं बल्कि इससे सभी वास्तु दोष भी दूर होते हैं. तो, चलिए मोरपंखी पौधे के दूसरे फायदों (Morpankhi Plant Benefits) के बारे में जानते हैं.  

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Durga Saptashti Path Niyam: चैत्र नवरात्रि में करने जा रहे हैं दुर्गा सप्तशती का पाठ, इन नियमों का रखें खास ख्याल

घर में मोरपंखी का पौधा लगाने का सही तरीका 
इसके फायदों से पहले ये जान लें कि आखिर इसे घर में लगाने का सही तरीका क्या है. तो, जब भी आप अपने घर में मोरपंखी का पौधा लगाएं तो ध्यान रहे कि इस पौधे को कभी अकेले न रखें. इस पौधे को हमेशा उसकी जड़ों में ही लगाएं. इससे पति-पत्नी का रिश्ता भी बेहतर हो जाता है और घर में निगेटिव एनर्जी भी (morpankhi plant vastu shastra) नहीं आती.

यह भी पढ़े : Chandrama Gochar Side Effects: गणेश चतुर्थी से पहले चन्द्रमा का मीन राशि में गोचर डालेगा गंभीर प्रभाव, बनते हुए कामों में आएंगी अड़चनें

तो, चलिए अब वास्तुशास्त्र के मुताबिक जान लें कि इसे घर में लगाने से कौन-से फायदे होते हैं. 

इस पौधे को हमेशा घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं. दरवाजे पर लगाने से कभी भी घर के अंदर निगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं करती है. इससे घर में कभी भी पैसों की दिक्कत नहीं होती है.  

मोरपंखी पौधे का जिक्र हमारे शास्त्रों में भी किया गया है. ऐसा माना जाता है कि मोरपंखी पौधा लगाने से हमारे घर में छोटी-छोटी बातों पर होने वाले तनाव खत्म हो जाते हैं. बस, इस बाता का ध्यान रखें कि जहां भी ये पौधा लगाएं वहां पर हल्की-हल्की धूप आती हो इससे पौधे का विकास होते रहेगा.   

यह भी पढ़े : Dhan Devta Kuber Kripa on Palmistry: अगर हाथों में होते हैं ये निशान, धन के देवता कुबेर रहते हैं मेहरबान

अगर ये पौधा सूख जाए तो तुरंत गमले में दूसरा मोरपंखी पौधा (morpankhi plant ke fayde) लगाएं. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में ये पौधा लगा होता है उस घर में कोई बीमार नहीं रहता है. इसके अलावा इस पौधे को रोजाना जल देते रहें. 

वास्तु में ये बताया गया है कि मोरपंखी पौधे को घर में लगाने से घर में बरकत आती हैं और परिवार में सुख-शांति का वास होता है. घर में लगा मोरपंखी का पौधा सौभाग्य का प्रतीक होता है. घर में छोटी-छोटी बातों को लेकर स्ट्रेस  का माहौल नहीं होगा.  

यह भी पढ़े : Sai Baba Aarti: गुरुवार को करेंगे साईं बाबा की ये आरती, दूर हो जाते हैं जीवन के दुख और परेशानी

वास्तु के अनुसार मोरपंखी पौधे को उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इससे घर में धन लाभ होने के साथ-साथ सुख-समृद्धि बनी रहती है. इसके अलावा इससे कई दोष दूर (vastu morpankh plant) हो जाते है. 

First Published : 31 Mar 2022, 11:51:25 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.