logo-image

Raviwar Special Upay: रविवार के दिन जरूर करें ये काम, सूर्यदेव से मिलेगा मनचाहा आशीर्वाद

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का चौथा और वैशाख के महीने (vaishakh month 2022) का दूसरा रविवार है. आपको पता होना चाहिए कि आज के दिन कौन-से काम करने चाहिए (Raviwar Special Upay) और कौन-से नहीं जिससे सूर्य देव (surya dev) नाराज न हो सकें.

Updated on: 24 Apr 2022, 07:25 AM

नई दिल्ली :

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का चौथा और वैशाख के महीने (vaishakh month 2022) का दूसरा रविवार है. रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित होता है. भगवान सूर्य का दिन होने की वजह से रविवार को भगवान सूर्य का उपासना बेहद ही पुण्यकारक माना जाता है. भगवान श्री सूर्य को हिरण्यगर्भ भी कहा जाता है. ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) में हर ग्रह की अपनी खासियत होती है. शास्त्रों (24th april raviwar) में ये विशेष रूप से बताया गया है कि कौन-सा ग्रह मनुष्य को कैसा फल प्रदान कर सकता है.  इसलिए, हमें ये मालूम होना चाहिए कि हमें किस दिन कौन-कौन से काम करने चाहिए. तो, चलिए जान लें कि आज आप कौन-से काम कर सकते है और कौन-से (Raviwar Ke Totke) नहीं करने चाहिए.   

यह भी पढ़े : Vaishakh Month Pradosh Vrat 2022: वैशाख महीने के प्रदोष व्रत के दिन पढ़ें ये कथा, भोलेनाथ की बरसेगी कृपा

रविवार को करें ये काम (raviwar dos)

माना जाता है कि रविवार के दिन काले कुत्ते को रोटी, काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाना डालने से जीवन में आ रही रुकावटें धीरे-धीरे दूर होने लगती है.  

कहा जाता है कि रविवार के दिन तेल से बनी चीजें किसी गरीब इंसान को खिलाने से शनि देव प्रसन्न रहते हैं.

धन-धान्य में वृद्धि के लिए रविवार की रात सोते समय एक गिलास दूध अपने सिरहाने रख दें और सोमवार को सूर्योदय से पहले स्नान-ध्यान करने के बाद उस दूध को बबूल के पेड़ की जड़ में अर्पित कर दें. माना जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं दूर होने लगती हैं. 

यह भी पढ़े : Vaishakh Month Masik Shivratri 2022 Date and Shubh Muhurat: वैशाख महीने में मासिक शिवरात्रि व्रत का जानें शुभ मुहूर्त और तिथि, मनोवांछित फल की होगी प्राप्ति

रविवार के दिन न करें ये काम  (raviwar donts)

रविवार को सूर्य अस्त से पहले नमक का इस्तेमाल न करें. ये अशुभ माना जाता है. 

इस दिन किसी भी इंसान को मांस व मदिरा नहीं लेने चाहिए. 

रविवार को बाल न कटवाएं, सरसों के तेल की मालिश न करें, दूध को जलाने का काम न करें. 

यह भी पढ़े : Mole in Samudrik Shastra: शरीर के इन अंगों पर होता है तिल का निशान, होते हैं जिद्दी और बुरे स्वास्थ्य से रहते हैं परेशान

इस दिन हो सके तो तांबे से बनी चीजों का लेन-देन करने से बचें. 

आज नीले, काले या ग्रे रंग से बचें, इसके अलावा जरूरी न हो तो जूते (ravivar ke upay bataye) न पहनें.