logo-image

Vaishakh Month Masik Shivratri 2022 Date and Shubh Muhurat: वैशाख महीने में मासिक शिवरात्रि व्रत का जानें शुभ मुहूर्त और तिथि, मनोवांछित फल की होगी प्राप्ति

भगवान शिव को मासिक शिवरात्रि का व्रत (masik shivratri 2022 vrat) बेहद प्रिय होता है. तो, चलिए आपको वैशाख माह की शिवरात्रि की तिथि और शुभ मुहूर्त (Vaishakh Month Masik Shivratri 2022 Date and Shubh Muhurat) के बारे में बताते हैं.

Updated on: 23 Apr 2022, 11:28 AM

नई दिल्ली:

हर महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्री (masik shivratri 2022) का व्रत रखा जाता है. माना जाता है कि इस दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा का विधान होता है. भगवान शिव को मासिक शिवरात्रि का व्रत (masik shivratri 2022 vrat vidhi) बेहद प्रिय होता है. इस दिन रात्रि प्रहर की पूजा का विशेष महत्व होता है. कहा जाता है कि इस दिन विधि-विधान से पूजा करने और व्रत रखने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है.

यह भी पढ़े : Mole in Samudrik Shastra: शरीर के इन अंगों पर होता है तिल का निशान, होते हैं जिद्दी और बुरे स्वास्थ्य से रहते हैं परेशान

वैसे तो वर्ष में फाल्गुन मास की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि (masik shivratri 2022 lord shiv vrat) के रूप में मनाया जाता है. लेकिन, हर महीने में पड़ने वाली शिवरात्रि का भी विशेष महत्व होता है. भगवान शिव के आशीर्वाद से जीवन में आरोग्य, धन, दौलत, सुख आदि की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही मासिक शिवरात्रि (masik shivratri 2022 detail) का व्रत करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. तो, चलिए आपको वैशाख माह की शिवरात्रि की तिथि और शुभ मुहूर्त के बारे में बताते हैं. 

यह भी पढ़े : Vaishakh Month Pradosh Vrat 2022: वैशाख महीने में प्रदोष व्रत की जानें तिथि और पूजा विधि, भोलेनाथ के आशीर्वाद से जीवन में भर जाएगी सुख-शांति

मासिक शिवरात्रि की तिथि 
वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 28 अप्रैल के दिन गुरुवार को रात 12 बजकर 26 मिनट पर प्रारंभ हो रही है. वहीं इस तिथि का समापन 29 अप्रैल की देर रात 12 बजकर 57 मिनट पर हो रहा है. ऐसे में उदया तिथि के आधार पर वैशाख माह की शिवरात्रि का व्रत 29 अप्रैल दिन शुक्रवार को रखा (masik shivratri 2022 date) जाएगा.  

यह भी पढ़े : Saturday Special Upay: शनिवार को करें ये उपाय सरल, शनिदेव हो जाएंगे प्रसन्न और दुखों का करेंगे अंत

मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त 
वैसे तो मासिक शिवरात्रि का पूरा दिन शुभ ही होता है लेकिन, इस दिन रात्रि प्रहर की पूजा का शुभ मुहूर्त 29 अप्रैल की रात 11 बजकर 57 मिनट से रात 12 बजकर 40 मिनट तक है. अगर आप किसी विशेष मनोकामना की पूर्ति के लिए शिवरात्रि की पूजा करना चाहते हैं, तो इस मुहूर्त (masik shivratri 2022 shubh muhurat) में कर सकते हैं.