logo-image

Mole in Samudrik Shastra: शरीर के इन अंगों पर होता है तिल का निशान, होते हैं जिद्दी और बुरे स्वास्थ्य से रहते हैं परेशान

सामुद्रिक शास्त्र (samudrik shastra) में शरीर पर मौजूद तिल के निशान और रंग को देखकर लोगों के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में पता चल सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि कंधे और पेट पर मौजूद तिल (Moles in Samudrik Shastra) आपके बारे में क्या बताता है.

Updated on: 23 Apr 2022, 10:41 AM

नई दिल्ली:

सामुद्रिक शास्त्र (samudrik shastra) में लोगों के व्यक्तित्व के बारे में जानकारी दी जाती है. फिर चाहे वो चेहरे के रंग या आकार को देखकर पता चले या अंगूठे की बनावट देखकर. लेकिन, वहीं एक तरीका और है जिससे लोगों के व्यक्तित्व के बारे में जाना जा सकता है. वो तरीका शरीर पर तिल (samudrik shastra moles of body) के निशान और रंग को देखना है. शरीर के विभिन्न हिस्सों पर मौजूद तिलों की स्थिति और रंग देखकर व्यक्ति के गुण-दोष, पसंद-नापसंद और उसके स्वभाव के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि कंधे और पेट पर मौजूद तिल (samudrik shastra moles meaning) आपके बारे में क्या बताता है. 

यह भी पढ़े : Vaishakh Month Pradosh Vrat 2022: वैशाख महीने में प्रदोष व्रत की जानें तिथि और पूजा विधि, भोलेनाथ के आशीर्वाद से जीवन में भर जाएगी सुख-शांति

बाएं कंधे पर तिल 
माना जाता है कि जिन लोगों के बाएं कंधे पर तिल होता है. वे लोग किसी भी बात से बहुत ही जल्दी चिड़ जाते हैं. इनके साथ कोई इनके साथ मजाक करें तो इन्हें ये बात गवारा नहीं होती. वहीं ये लोग किसी बात से चिड़ जाएं तो फिर ये आसानी से मानते (samudrik shastra left shoulder mole) भी नहीं हैं. 

दाएं कंधे पर तिल
सामुद्रिक शास्त्र में बताया गया है कि जिन लोगों के दाएं कंधे पर तिल होता है, वे लोग बड़े जिद्दी किस्म के होते हैं. ऐसे लोग एक बार जो मन में ठान लेते हैं उस पर अटल रहते हैं. यानी कि दाएं कंधे पर तिल के निशान वाले लोगों में (samudrik shastra right shoulder mole) दृढ़ता के गुण होते हैं. 

यह भी पढ़े : Kali Mata Aarti: काली माता की रोजाना करेंगे ये आरती, बुराइयां होंगी दूर और जीवन में प्राप्त होगी शांति

पेट की बाईं ओर तिल
ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों के पेट के बाईं ओर तिल होता है. वे लोग पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं. इसी वजह से उनका स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता और इन्हें हर तरह का भोजन भी रास नहीं आता. 

पेट के दाईं ओर तिल 
सामुद्रिक में बताया गया है कि जिन लोगों के पेट के दाईं तरफ तिल होता है वे लोग खाने-पीने के बड़े शौकीन होते हैं. इन लोगों को तरह-तरह की खाने की चीजें पसंद होती है. इसके साथ ही इन लोगों को ऐश-ओ-आराम की जिंदगी (samudrik shastra right side stomach mole) पसंद होती है.