logo-image

Raksha Bandhan 2022 Puja Samagri: रक्षाबंधन का पर्व इस सामग्री के बिना है अधूरा, पूजा थाली को इनसे करें पूरा

रक्षाबंधन (raksha bandhan 2022) के दिन बहन भाई की कलाई में राखी बांधती हैं और भाई बहन को उपहार देता है. इस साल 11 और 12 अगस्त को रक्षाबंधन (raksha bandhan 2022 puaj samagri list) का पावन पर्व मनाया जाएगा.

Updated on: 09 Aug 2022, 10:41 AM

नई दिल्ली:

हर साल सावन महीने की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को रक्षाबंधन (raksha bandhan 2022) का त्योहार मनाया जाता है. ये दिन भाई-बहन के प्यार और विश्वास का त्योहार होता है. हिंदू धर्म में इस त्योहार का बहुत अधिक महत्व होता है. रक्षाबंधन के दिन बहन भाई की कलाई में राखी बांधती हैं और भाई बहन को उपहार देता है. इस साल 11 और 12 अगस्त को रक्षाबंधन (raksha bandhan 2022 niyam) का पावन पर्व मनाया जाएगा. रक्षाबंधन के पर्व में राखी बांधने से पहले बहनें पूजा की थाली (raksha bandhan 2022 puja samagri list) तैयार करती हैं. जिनमें कुछ चीजों का होना बेहद जरूरी होता है. तो, चलिए जान लें वे चीजें कौन-सी हैं.           

यह भी पढ़े : Raksha Bandhan 2022 Niyam and Mantra: रक्षाबंधन पर भाई को राखी बांधते समय इन नियमों का करें पालन, इन मंत्रों का करें जाप

रक्षाबंधन 2022 पूजा सामग्री की लिस्ट -   

चावल -

इस दिन तिलक लगाने के बाद माथे पर चावल भी लगाए जाते हैं. जिसे अक्षत भी कहते हैं. रक्षाबंधन के दिन पूजा की थाली में चावल जरूर रखें.     

अक्षत -

इस दिन तिलक लगाने के साथ-साथ अक्षत और चावल भी लगाए जाते हैं. ये अखंड चावल होना चाहिए जिसमें चावल का दाना टूटा न हो. 

आरती के लिए दीपक -

रक्षाबंधन के दिन बहनें, भाई की आरती भी उतराती हैं. भाई की आरती उतारने के लिए दीपक की जरूरत होती है. इसलिए, पूजा की थाली में दीपक रखना न भूलें.  

यह भी पढ़े : Raksha Bandhan 2022 Upay: रक्षाबंधन के दिन करें ये उपाय, व्यापार में वृद्धि और धन में बढ़ोतरी पाएं

मिठाई -

राखी बांधने के बाद भाई का मुंह मीठा कराया जाता है. ऐसे में पूजा की थाली में घर की बनी मिठाई या बाजार की मिठाई जरूर रखें. 

राखी -

रक्षाबंधन के दिन पूजा की थाली में सबसे जरूरी राखी होती है. पूजा की थाली में राखी का होना बहुत जरूरी होता है.  

रोली -

राखी बांधते समय सबसे पहले बहनें भाई के माथे पर रोली से तिलक करती हैं. जिसके लिए थाली में रोली का होना बेहद जरूरी होता है. रक्षाबंधन के दिन पूजा थाली में राखी को जरूर रखें. हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य से पहले तिलक लगाने की परंपरा है. 

यह भी पढ़े : Balcony Vastu Tips: घर की बालकनी में रखें ये सामान, धन लाभ के बनेंगे योग और वास्तु दोष होगा समाप्त

सिक्का या गहना -

पूजा की थाली को कोरा नहीं रखना चाहिए. हिंदू धर्म में कहा जाता है कि पूजा की थाली में एक सिक्का या फिर सोने या चांदी का गहना रखना चाहिए. 

चंदन -

भाई के माथे पर रोली के साथ चंदन का तिलक करने से भगवान गणेश और विष्णु जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसा कहा जाता है कि इससे भाई किसी भी गलत दिशा (chandan) में नहीं भटकता है.