logo-image

Balcony Vastu Tips: घर की बालकनी में रखें ये सामान, धन लाभ के बनेंगे योग और वास्तु दोष होगा समाप्त

घर की बालकनी (balcony vastu tips) भी वास्तु के हिसाब से बहुत जरूरी होती है. जिनमें से कुछ चीजों को बालकनी में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. इसके साथ ही धन की कमी भी दूर होती है और परिवार में खुशियों का माहौल बना रहता है.

Updated on: 09 Aug 2022, 07:30 AM

नई दिल्ली:

अकसर आपने देखा होगा कि घर (vastu tips) में बहुत-सी चीजों को अच्छी एनर्जी और जीवन में समृद्धि पाने के लिए रखा जाता है. इसके लिए वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में भी कई उपाय बताए गए हैं. वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में रखी हर चीज हमारे जीवन पर प्रभाव डालती है. ऐसे में सभी चीजों को सही जगह रखने के साथ-साथ सही दिशा में रखना (balcony vastu tips) भी बेहद जरूरी होता है. जिसमें घर की बालकनी भी वास्तु के हिसाब से बहुत जरूरी है. जिनमें से कुछ चीजों को बालकनी में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. इसके साथ ही धन की कमी भी दूर होती है और परिवार में खुशियों का माहौल बना रहता है. तो, चलिए जानते हैं कि घर की बालकनी में कौन-सी चीजों को रखना शुभ माना जाता है.                 

यह भी पढ़े : Raksha Bandhan 2022 Effect On Zodiac: अंगकारक योग का प्रभाव भाई बहन के रिश्ते में ला सकता है खटास, इन राशियों के लिए आने वाले 3 दिन हैं बेहद गंभीर

मनी प्लांट -

हिंदू धर्म के अनुसार, उत्तर दिशा में कुबेर देव निवास करते हैं. इसलिए, मनी प्लांट को भी घर की बालकनी की उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. मनी प्लांट को घर में लगाने से धन लाभ (money plant) के योग बनते हैं.

तांबे का सूरज -

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तांबे की धातु का संबंध सूर्य और मंगल ग्रह से होता है. ऐसे में घर की बालकनी में तांबे का सूरज जरूर रखना चाहिए. वास्तु के हिसाब से तांबे के सूरज को बालकनी की पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. इससे ना केवल घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है, बल्कि आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा (copper sun) मिलता है.     

यह भी पढ़े : Raksha Bandhan 2022 Rakhi Connection With Husband Wife: जब पहली बार देवराज इंद्र की पत्नी ने बांधी थी उन्हें राखी, क्या है भाई बहन के त्यौहार रक्षाबंधन का पति पत्नी से नाता?

लाफिंग बुद्धा -

घर की बालकनी में लाफिंग बुद्धा रखना शुभ माना जाता है. इससे रिश्तों में मिठास आती है. परिवार में खुशियों का माहौल बना रहता है. घर में सुख और समृद्धि (laughing buddha) का वास होता है.               

तुलसी का पौधा -

हिंदू धर्म के मुताबिक, तुलसी के पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए, घर की बालकनी में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के हिसाब से तुलसी का पौधा बालकनी की पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. इससे घर के वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं. इसके साथ ही धन की कमी भी दूर होती है और आय (tulsi plant) में वृद्धि होती है.