logo-image

Raksha Bandhan 2022 Upay: रक्षाबंधन के दिन करें ये उपाय, व्यापार में वृद्धि और धन में बढ़ोतरी पाएं

हर साल श्रावण के महीने की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन (raksha bandhan 2022) का त्योहार मनाया जाता है. रक्षाबंधन के दिन कुछ विशेष उपाय (raksha bandhan 2022 upay) करने से लाभदायक फल मिलता है.

Updated on: 09 Aug 2022, 08:30 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म के मुताबिक, हर साल श्रावण के महीने की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन (raksha bandhan 2022) का त्योहार मनाया जाता है. ये त्योहार भाई-बहन के आपस के प्रेम का त्योहार है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और वहीं भाई उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं. ये त्योहार भाई-बहन के अटूट प्रेम और विश्वास का त्योहार है. दरअसल, इस बार दो पूर्णिमा पड़ रही हैं. कुछ ज्योतिषियों का कहना है कि 11 अगस्त को पूरे दिन भद्रा समय होने से इस दिन रक्षाबंधन (raksha bandhan 2022 niyam) का पर्व 11 को न मनाकर 12 अगस्त को मनाया जाना चाहिए. जबकि कुछ ज्योतिषियों का कहना है कि 11 अगस्त को भद्रा पाताल में रहेगी.  

यह भी पढ़े : Raksha Bandhan 2022 Effect On Zodiac: अंगकारक योग का प्रभाव भाई बहन के रिश्ते में ला सकता है खटास, इन राशियों के लिए आने वाले 3 दिन हैं बेहद गंभीर

इसलिए, इस दिन रक्षाबंधन पर्व मनाया जा सकता है. इसलिए, इस बार ये पर्व 11 और 12 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा. ये हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इतना ही नहीं रक्षाबंधन के दिन कुछ विशेष उपाय करने से लाभदायक फल मिलता है. तो, चलिए जानते हैं कि वे उपाय (raksha bandhan 2022 upay) कौन-से हैं.      

यह भी पढ़े : Raksha Bandhan 2022 Rakhi Connection With Husband Wife: जब पहली बार देवराज इंद्र की पत्नी ने बांधी थी उन्हें राखी, क्या है भाई बहन के त्यौहार रक्षाबंधन का पति पत्नी से नाता?

रक्षाबंधन के दिन करें ये उपाय - 

यदि आपका कोई काम काफी समय से अटक रहा हो तो, रक्षाबंधन के दिन गणेशजी के चित्र के सामने लौंग और सुपारी रखकर पूजा करें. जब भी कहीं काम पर जाना हो, तो इस लौंग और सुपारी को साथ लेकर जाएं आपका काम तुरंत पूरा होगा.     

रक्षाबंधन के दिन एक लाल रंग के मिट्टी के घड़े में एक नारियल रखकर उस पर लाल कपड़ा ढककर झोली बांधकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से धन में बढ़ोत्तरी (raksha bandhan 2022 upay for money) होगी.         

यह भी पढ़े : Raksha Bandhan 2022 Bhadra Kaal Samay aur Mahatva: भद्रा की काली छाया से क्यों दूषित हो जाता है रक्षाबंधन का त्यौहार? जानें भद्राकाल समय और महत्व

रक्षाबंधन के दिन महालक्ष्मी मंदिर में या घर पर ही देवी लक्ष्मी का पूजन करें. पूजन में पंच मेवा से बनी खीर देवी को अर्पण करके बच्चों में बांट दें. ऐसा करने से व्यापार में वृद्धि होगी.        

रक्षाबंधन के दिन सूखे कपूर का काजल बनाकर एक कागज पर उसका नाम, जिसने आपसे पैसा उधार लिया हो इस काजल से लिखकर एक भारी पत्थर से दबा दें. पैसा शीघ्र (Raksha Bandhan 2022 upay for business) वापस मिलेगा.