logo-image

Raksha Bandhan 2022 Niyam and Mantra: रक्षाबंधन पर भाई को राखी बांधते समय इन नियमों का करें पालन, इन मंत्रों का करें जाप

रक्षाबंधन (raksha bandhan 2022) का त्योहार 11 अगस्त को मनाया जा रहा है. ये पर्व भाई-बहन के प्यार को दर्शाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल रक्षाबंधन (raksha bandhan 2022 niyam and mantra) का पर्व श्रावण महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है.

Updated on: 09 Aug 2022, 09:35 AM

नई दिल्ली:

रक्षाबंधन (raksha bandhan 2022) का त्योहार 11 अगस्त को मनाया जा रहा है. ये पर्व भाई-बहन के प्यार को दर्शाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल रक्षाबंधन का पर्व श्रावण महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इसे राखी पूर्णिमा भी कहते हैं. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं, जबकि भाई अपनी बहनों की रक्षा का वचन देते हैं. इस दौरान बहन-भाई एक दूसरे को मिठाई खिलाते हैं और उपहार भी देते हैं. ये हिंदुओं (raksha bandhan 2022 katha) के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है.     

यह भी पढ़े : Raksha Bandhan 2022 Upay: रक्षाबंधन के दिन करें ये उपाय, व्यापार में वृद्धि और धन में बढ़ोतरी पाएं

इस पर्व को लेकर बाजारों में खासा उत्साह रहता है. वहीं बहनों ने भी अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी है. सनातन परंपरा (raksha bandhan 2022 shubh yog) में इस पर्व को बेहद खास माना जाता है. इसी दिन देवी लक्ष्मी ने दैत्यराज बलि को राखी बांधकर अपना भाई बनाया था. सावन के महीने में श्रावण पूर्णिमा को मनाया जाने वाला यह पर्व भी भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन कुछ नियमों (raksha bandhan 2022 niyam) को ध्यान में रखना चाहिए और कुछ मंत्रों का जाप करना चाहिए.       

यह भी पढ़े : Balcony Vastu Tips: घर की बालकनी में रखें ये सामान, धन लाभ के बनेंगे योग और वास्तु दोष होगा समाप्त

रक्षाबंधन पर राखी बांधने के नियम -       

यदि आपका भाई आपसे बड़ा है तो, उसके भाई के पैर छूकर उसका आशीर्वाद लें. इसके बाद भाई को मिठाई खिलाएं. बहनों के राखी बांधने के बाद भाई अपनी क्षमता के अनुसार बहनों को उपहार देते हैं. इस दिन भाइयों को भी इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि राखी को कभी भी खाली और खुले हाथों न बंधवाएं. हमेशा हाथ में कुछ पैसे और अक्षत रखें और अपनी मुट्ठी बंद रखें. ऐसा करने से घर में संपत्ति का वास (Raksha Bandhan 2022 effect on rashi) बना रहता है.           

यह भी पढ़े : Raksha Bandhan 2022 Effect On Zodiac: अंगकारक योग का प्रभाव भाई बहन के रिश्ते में ला सकता है खटास, इन राशियों के लिए आने वाले 3 दिन हैं बेहद गंभीर

रक्षाबंधन के दिन बहनों को अपने भाई के दाहिने हाथ पर राखी बांधनी चाहिए. राखी बांधने के बाद बहनें, भाइयों की आरती करें. भाइयों को भी अपनी बहनों के पैर छूने चाहिए. सनातन परंपरा में बहनें कन्‍या के रूप में होती हैं. कई जगह बहनें बड़े भाइयों के पैर छूती हैं.    

राखी बांधने से पहले भाई-बहन दोनों को व्रत रखना चाहिए. इस दिन बहनें सबसे पहले थाली सजाएं. इस प्रक्रिया में थाली में राखी, रोली, दीया, कुमकुम, अक्षत और मिठाई रखें. राखी बांधते समय सबसे पहले भाई के माथे पर तिलक करें.    

यह भी पढ़े : Raksha Bandhan 2022 Rakhi Connection With Husband Wife: जब पहली बार देवराज इंद्र की पत्नी ने बांधी थी उन्हें राखी, क्या है भाई बहन के त्यौहार रक्षाबंधन का पति पत्नी से नाता?

रक्षाबंधन के दिन पढ़ें ये मंत्र - (raksha bandhan 2022 mantra)     

ऊँ येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबलः।      
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल।