logo-image

Guruwar Special Upay: गुरुवार को करें ये उपाय, वैवाहिक जीवन से लेकर आर्थिक तंगी तक की समस्या से छुटकारा पाएं

धार्मिक मान्यता के मुताबिक, गुरुवार का दिन विष्णु भगवान (guruwar ke upay) को समर्पित होता है. इसलिए, अगर आपके परिवार में कोई भी समस्या चल रही है तो, गुरुवार के दिन कुछ आसान उपाय करने से आपकी किस्मत (guruwar ke upay totke) बदल सकती है.

Updated on: 28 Apr 2022, 08:12 AM

नई दिल्ली:

आज साल 2022 के वैशाख महीने (vaishakh month 2022) का दूसरा गुरुवार है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक, गुरुवार का दिन विष्णु भगवान (guruwar ke upay) को समर्पित होता है. इस दिन भगवान विष्णु की विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है. भगवान विष्णु को जगत का पालन हार भी कहा जाता है. विष्णु भगवान (guruvar ke achuk upay) के आशीर्वाद से सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. इसलिए, अगर आपके परिवार में कोई भी समस्या चल रही है तो, गुरुवार के दिन कुछ आसान उपाय करने से आपकी किस्मत (guruwar ke upay totke) बदल सकती है. 

यह भी पढ़े : Chanakya Niti: युवाओं को पानी है ऊंची मंजिल, इन आदतों से दूर रहकर ही कर पाएंगे हासिल

गुरुवार के उपाय (brihaspativar ke upay) 

इस दिन ब्रम्ह मुहूर्त में सुबह-सुबह उठकर स्नान करें. स्नान के वक्त ‘ॐ बृ बृहस्पते नमः’ का जाप करें. 

गुरु के किसी भी तरह के दोष को दूर करने के लिए आप गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर (28 april 2022 guruwar upay) स्नान करें. 

यह भी पढ़े : Mohini Ekadashi 2022 Date, Puja Vidhi, Paran Time: मोहिनी एकादशी की जानें तिथि और अपनाएं ये पूजा विधि, अमोघ फल की होगी प्राप्ति

इसके साथ ही साथ नहाते वक्त “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का जाप जरूर करें.  

गुरुवार का व्रत रखें और केले के पौधे में जल अर्पित कर पूजा अर्चना करें. ऐसा करने से शादी-ब्याह में आने वाली रुकावटों का समाधान होता है और अगर आप शादी-शुदा हैं तो आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की समस्या नहीं आती. 

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Shoes and Slippers: घर में ऐसे न रखें जूते-चप्पल, लड़ाइयां जाती हैं बढ़ और मां लक्ष्मी जाती हैं रूठ

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के फूलों के साथ तुलसी का एक छोटा-सा पत्ता अर्पित करें. 

माना जाता है कि भगवान बृहस्पति को पीले रंग की चीजें बहुत पसंद होती हैं. इसलिए, इस दिन ब्राह्मणों को पीले रंग की वस्तुएं जैसे- चने की दाल, फल आदि दान करें. 

गुरुवार के दिन न तो किसी को उधार दें और न हीं किसी से उधार लें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी कुंडली में गुरु की स्थिति खराब हो सकती है और आपको आर्थिक तंगी का सामना (guruwar pradosh upay) करना पड़ सकता है.