logo-image
लोकसभा चुनाव

Vastu Tips For Shoes and Slippers: घर में ऐसे न रखें जूते-चप्पल, लड़ाइयां जाती हैं बढ़ और मां लक्ष्मी जाती हैं रूठ

घर में रखे उल्टे जूते-चप्पल (Vastu Tips Shoes and Slippers) के पीछे का असली लॉजिक कोई नहीं जानता. हालांकि बड़े बुजुर्गों के टोकने पर तुरंत चप्पल सीधी (vastu tips for shoes and slippers) कर देते हैं. लेकिन, इसके पीछे एक खास वजह है.

Updated on: 27 Apr 2022, 10:53 AM

नई दिल्ली:

आपने घर में अक्सर देखा होगा कि बड़े-बुजुर्ग जूते-चप्पलों (Vastu Shastra Tips) के उल्टा होने पर टोकते रहते हैं. उन्हें ऐसा लगता है कि इससे घर-परिवार में उलझनें बढ़ती है और लड़ाइयां होती है. लेकिन, इसके पीछे का असली लॉजिक कोई नहीं जानता है. हालांकि बड़े बुजुर्गों के टोकने पर तुरंत चप्पल सीधी (vastu tips for shoes and slippers) कर देते हैं. लेकिन, इसके पीछे भी एक खास वजह है तो, चलिए जान लें कि चप्पलों को उल्टा छोड़ने से क्या समस्याएं (Vastu tips) पैदा हो सकती हैं. 

यह भी पढ़े : Parasnath Bhagwan Chalisa: पार्श्वनाथ भगवान की रोजाना पढ़ेंगे ये चालीसा, लाभ की होगी प्राप्ति और नाश होगी दरिद्रता

सोच पर पड़ता है बुरा असर
जूते-चप्पलों के उल्टा होने पर ये माना जाता है कि घर के दरवाजे पर भूलकर भी जूते-चप्पल उल्टे नहीं रखने चाहिए. इससे घर के सदस्यों की सोच पर बुरा असर पड़ता है. वास्तु के मुताबिक जूते-चप्पल उल्टे होने से घर की सकारात्मकता दूर चली जाती है. इससे परिवार की सुख-शांति में काफी बाधाएं (right direction of shoes in Vastu) उत्पन्न होती हैं.   

रूठती हैं मां लक्ष्मी
माना जाता है कि घर में उल्टी चप्पल या उल्टे जूते होने पर उन्हें तुरंत सीधा कर देना चाहिए, क्योंकि इससे घर में लड़ाई हो सकती है. इसके साथ ही ऐसा होने पर मां लक्ष्मी भी रूठ जाती हैं. इसलिए, बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि उल्टी चप्पल को तुरंत सीधा कर देना चाहिए. इसके पीछे कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है.

यह भी पढ़े : Mohini Ekadashi 2022 Date, Puja Vidhi, Paran Time: मोहिनी एकादशी की जानें तिथि और अपनाएं ये पूजा विधि, अमोघ फल की होगी प्राप्ति

घर में बढ़ती है बीमारी
इसके अलावा ये भी माना जाता है कि चप्पल जूते उल्टे रखने से घर में बीमारी, दुख वगैराह बढ़ जाती हैं. इसलिए, चप्पल और जूते निकालने के बाद अगर वो गलती से उल्टा हो जाता है तो तुरंत उसे सीधा कर दें. ऐसा कहा जाता है कि ये भी कि घर के आगे या घर में उल्टे चप्पल और जूते रखने से घर में झगड़ा हो सकता है. बड़े बुजुर्ग हमेशा यही कहते हैं कि चप्पल और जूतों को कभी भी उल्टा ना रखें इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा (shoes and slipper vastu tips) आती है. 

शनि का प्रकोप 
ऐसा माना जाता है कि घर में उल्टे जूते-चप्पल रखने से तनाव का माहौल पैदा हो जाता है. इसके साथ ही उल्टे चप्पल और जूते रखने से शनि का प्रकोप भी बना रहता है, क्योंकि शनिदेव को पैरों का कारक (shani prakop) माना गया है.