logo-image

Chanakya Niti: जीवन में इन लोगों की कभी न करें मदद, बन जाते हैं आपके लिए परेशानी का सबब

आचार्य चाणक्य की नीतियां (chanakya niti) और उनके विचार थोड़े से कठोर है लेकिन, वही जीवन की सच्चाई है. आचार्य (chanakya niti life lessons) के इन्हीं विचारों का आज हम विश्लेषण करेंगे. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन-से लोग हैं.

Updated on: 20 Apr 2022, 08:49 AM

नई दिल्ली:

आचार्य चाणक्य (acharya chanakya) ने अपने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़ी बहुत-सी समस्याओं का समाधान बताया है. चाणक्य ने लोगों को प्रभावित करने वाले सभी विषयों को बहुत ही गहराई से इस बारे में पढ़ा था. उनकी अर्थनीति, कूटनीति और राजनीति पूरे विश्व में विख्यात है, जो हर एक को प्रेरणा देने वाली है. अब, भले ही आचार्य चाणक्य की नीतियां (chanakya niti) और उनके विचार थोड़े से कठोर लगे लेकिन, वही जीवन की सच्चाई है. हम लोगों को भागदौड़ भरी इस जिंदगी में विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन, वही विचार जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे. आचार्य (chanakya niti life lessons) के इन्हीं विचारों का आज हम विश्लेषण करेंगे. इस विश्लेषण से चलिए आपको बताते हैं कि आपको जीवन में किन लोगों की मदद नहीं (chanakya niti in hindi) करनी चाहिए.

यह भी पढ़े : Hakik Stone Benefits: कुछ ही दिन में किस्मत बदल देगा ये रत्न, धारण करते ही बढ़ेगा व्यापार और प्राप्त होगा धन

बिना वजह दुखी रहने वाले 
जीवन में आपको कई ऐसे लोग मिलेंगे जो बेवजह दुखी रहते हैं. ऐसे लोगों की मदद खुद भगवान भी नहीं कर सकते हैं. ऐसे लोग दूसरों की तरक्की से जलते हैं और कोसते रहते हैं. ऐसे लोगों की अगर आप मदद करना चाहेंगे तो आप भी निराश हो जाएंगे और हीन भवना के शिकार हो जाएंगे. इन लोगों की भलाई करने पर हमें खुद को भी दुख ही मिलता है इसीलिए ऐसे लोगों से (chanakya anmol vichar) दूर रहें. 

यह भी पढ़े : Budhwar Upay: बुधवार को करेंगे ये उपाय चमत्कारी, भगवान गणेश दिलाएंगे सारी परेशानियों से मुक्ति

मूर्ख की न करें मदद 
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मूर्ख इंसान की कभी मदद नहीं करनी चाहिए. मूर्ख इंसान को कभी ज्ञान नहीं देना चाहिए. ऐसे लोगों को ज्ञान देना भैंस के आगे बीन बजाने की तरह होता है. कई बार हम मूर्खों को ज्ञान देकर उसकी भलाई करने की सोचते हैं, लेकिन मूर्ख इंसान इस बात को नहीं समझेगा. ये लोग फिजूल के तर्क-वितर्क करते हैं, जिससे आपका समय तो जाएगा ही लेकिन, साथ ही दिमाग भी शांत (chanakya stories) नहीं रहेगा. 

यह भी पढ़े : Palmistry: नाखून पर होते हैं ऐसे निशान, जीवन में पाते हैं सफलता और बनते हैं धनवान

दुष्ट महिलाओं से रहें दूर 
चाणक्य की नीति के मुताबिक दुष्‍ट महिला से हमेशा दूर रहना चाहिए. आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि अगर आप कीचड़ में पत्थर मारेंगे तो छीटे आप पर भी गिरेंगी. उसी तरह दुष्‍ट महिला से दूर नहीं रहे, तो आपकी छवि भी धूमिल हो सकती है. इसलिए हमेशा ऐसी महिलाओं से (chanakya Jeevan Mantra) दूर रहना चाहिए.