logo-image

Hakik Stone Benefits: कुछ ही दिन में किस्मत बदल देगा ये रत्न, धारण करते ही बढ़ेगा व्यापार और प्राप्त होगा धन

रत्न शास्त्रों (ratna shastra) में 9 ग्रहों और अनेक उपरत्नों के बारे में बताया गया है. इन्हीं में से एक सुलेमानी हकीक (sulemani hakik) भी है. हालांकि हकीक को पहनने वाले विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए, वरना ये आपके लिए नुकसादायक हो सकता है.

Updated on: 20 Apr 2022, 08:06 AM

नई दिल्ली:

रत्न शास्त्रों (ratna shastra) में 9 ग्रहों और अनेक उपरत्नों के बारे में बताया गया है. इन्हीं की मदद से कुंडली के ग्रहों को संतुलित करके रखा जा सकता है. इन रत्‍नों की मदद से अशुभ ग्रहों के रत्‍नों के असर को कम और शुभ ग्रहों के रत्‍नों के प्रभाव को बढ़ाया जा सकता है. ग्रहों में राहु-केतु को छाया ग्रह कहा जाता है. इनका बुरा असर हमारे जीवन को दुखों से भर देता है. लेकिन, रत्न शास्त्र में हकीक (Hakik) नाम के एक ऐसे उपरत्न के बारे में बताया गया है. जिसे धारण करते ही राहु-केतु (sulemani hakik) चमत्‍कारिक रूप से शुभ फल देने लगते हैं. हालांकि हकीक को पहनने वाले विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए, वरना ये आपके लिए नुकसादायक (Astro remedy of hakik gems) साबित हो सकता है.    

यह भी पढ़े : Budhwar Upay: बुधवार को करेंगे ये उपाय चमत्कारी, भगवान गणेश दिलाएंगे सारी परेशानियों से मुक्ति

ग्रहों का उपरत्न है हकीक 

सुलेमानी हकीक नाम के इस उपरत्न को अकीक भी कहा जाता है. अंग्रेजी में इसका नाम अगेट (Agate Gemstone) होता है. ये रत्न कई ग्रहों का उपरत्न होता है और तेजी से अपना असर दिखाता है. ये रत्‍न जीवन की हर परेशानी से छुटकारा दिलाने की ताकत रखता है.  

यह भी पढ़े : Palmistry: नाखून पर होते हैं ऐसे निशान, जीवन में पाते हैं सफलता और बनते हैं धनवान

हकीक पहनने के फायदे (benefits of wearing hakik)

हकीक काले, दूधिया सफेद, ग्रे, नीले, हरे, गुलाबी और भूरे रंगों से मिलकर (Gemology and astrology) बनता है. 

घर की कलह को दूर करने के लिए शनिवार को एक हकीक पूरे परिवार के ऊपर से उतारकर दक्षिण दिशा में फेंक दें. इससे आपका घर खुशियों से भर जाएगा. 

अगर कोई इंसान तनाव में है तो हकीक धारण करके राहत पा सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Varuthini Ekadashi 2022 Importance, Vrat Niyam: वरुथिनी एकादशी के दिन का जानें महत्व और इन नियमों के अनुसार रखें व्रत, सौभाग्य की होगी प्राप्ति

आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए पूजा घर में 2 हकीक रख दें. इससे तेजी से धन की आवक बढ़ती है.    

अगर आप तेजी से अपना व्यापार बढ़ाना और फैलाना चाहते हैं तो, शुक्रवार के दिन 2 हकीक अपने ऑफिस में रख दें. फिर, बुधवार के दिन उन्‍हें ऑफिस की तिजोरी में रख दें. इससे आपको दो ही दिन में असर (valuable gemstones) दिखने लगेगा.