logo-image

Chanakya Niti About Husband Wife Relation: पति को पत्नी से इन बातों को रखना चाहिए छिपाकर, झेलनी पड़ती है परेशानी और कामकाज पर पड़ता है गहरा असर

चाणक्य नीति में महिलाओं और पुरुषों (chanakya niti for husband wife relation) के संबंधों के साथ-साथ उनके गुणों के बारे में भी उल्लेख किया है. चाणक्य के अनुसार, पतियों को अपनी पत्नियों से कुछ बातों (Chanakya Niti About Married Life) को राज रखना चाहिए.

Updated on: 22 Jun 2022, 09:25 AM

नई दिल्ली:

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने लोगों के जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं का जिक्र अपने ग्रंथ नीति शास्त्र में किया है. वे केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के महानतम, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ थे. उन्होंने मनुष्य के जीवन से जुड़े व्‍यवहारिक ज्ञान को अपनी नीतियों (Chanakya Niti) के माध्‍यम से समझाने का प्रयास किया है. उनके द्वारा दिया गया ज्ञान आज भी जीवन में उतना ही उपयोगी और प्रासंगिक है. जितना कि पहले था. चाणक्य ने नीति शास्त्र में धन, तरक्की, विवाह, मित्रता, दुश्मनी और व्यापार वगैराह से संबंधित समस्याओं का हल बताया है. चाणक्य नीति में महिलाओं और पुरुषों (chanakya niti for husband wife relation) के संबंधों के साथ-साथ उनके गुणों के बारे में भी उल्लेख किया है. 

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Radha Krishna Photo Direction: घर की इस दिशा में लगाएं राधा-कृष्ण की तस्वीर, बढ़ेगा प्यार और जाग उठेगी सोई तकदीर

दरअसल, शादी करना हर किसी के लिए बेहद खास होता है. हर कोई चाहता है कि उसकी लाइफ में कोई ऐसा इंसान आए जो हर तरह से उन्हें प्यार दे सके और उसका ख्याल रख सके. कहा जाता है कि एक अच्छा लाइफ पार्टनर आपके जीवन में ढेरों खुशियां ला सकता है. वैसे भी पति और पत्नी को एक दूसरे का पूरक कहा जाता है. वे दोनों एक दूसरे के सुख दुख के जीवनसाथी होते हैं. लेकिन, चाणक्य के अनुसार, पतियों को अपनी पत्नियों से कुछ बातों को राज रखना चाहिए. वरना उन्हें भविष्य में परेशानी झेलनी पड़ सकती है. तो, चलिए जान लें वो कौन-सी बातें हैं.  

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Tulsi Plant: घर के हिसाब से इस दिन लगाएं ये तुलसी के पौधे, माने जाते हैं शुभ

कमाई 
आचार्य चाणक्य के अनुसार, किसी भी पति को अपनी पत्नी को कमाई के बारे में कभी नहीं बताना चाहिए. उनका मानना था कि महिलाओं को अगर अपने पति की कमाई के बारे में पता चल जाता है तो वह उन्‍हें उसे खर्च करने पर रोक लगाने लगती हैं और उस पर अपना अधिकार जताते हुए आपके तमाम खर्चे को रोकने का प्रयास करती हैं. इस कारण कई बार जरूरी कामकाज पर भी असर (income) पड़ सकता है. 

कमजोरी 
आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार, पति को कभी अपनी पत्नी को कमजोरी नहीं बतानी चाहिए. बल्कि, उस कमजोरी को खुद तक रखना चाहिए. चाणक्य का मानना है कि पत्नी को अगर पति की कमजोरी का पता चल जाए तो वह बात-बात में उसी का हवाला देती है और अपनी जिद मनवा लेती है. साथ ही वे आपको बात-बात पर सुनाएंगी. इसलिए अपनी कमजोरी कभी किसी को न बताएं बल्कि उसे सदैव (weakness) छिपाकर रखें.  

यह भी पढ़े : Money Dream Meaning: सपने में दिखती हैं ये चीजें खास, होती है धन-दौलत की बरसात

अपमान
चाणक्य के मुताबिक, नीति शास्त्र में कहा गया है कि पुरुषों को खास तौर पर ये बात ध्‍यान रखनी चाहिए कि यदि कभी किसी ने आपका अपमान किया हो तो उस बारे में भूलकर भी अपनी पत्नी को नहीं बताना चाहिए. महिलाओं के बारे में ऐसा माना जाता है कि कभी जीवन में पति से कहासुनी होने पर या फिर कोई और बुरा वक्‍त आने पर महिलाएं पति को उस अपमान की बात याद दिलाकर भलाबुरा बोल सकती हैं. इसके साथ ही आपको बार-बार ताना भी देती हैं और आपका अपमान (insult) भी करती हैं. 

दान 
शास्त्रों में कहा गया है कि दान गुप्त ही करना चाहिए. दान का जिक्र कभी किसी से नहीं करना चाहिए. खास तौर से अपनी पत्नी से. अगर दाएं हाथ से करते हैं तो बाएं हाथ को इसकी खबर नहीं लगनी चाहिए. इसी प्रकार से जब आप दान करें या फिर किसी की आर्थिक रूप से मदद करें तो इस बारे में अपनी पत्‍नी को बिल्‍कुल भी न बताएं. ऐसा संभव है कि भविष्‍य में वो आपको ऐसा करने से रोक सकती हैं. साथ ही इससे आपके दान का महत्व तो कम होता ही है. लेकिन, कई बार आपकी पत्नी दान पर किए गए खर्च की दुहाई देकर आपको भला बुरा (donation) कह सकती है.