logo-image
लोकसभा चुनाव

Hanuman Ji Chola Vidhi: बजरंगबली को कैसे चढ़ाएं चोला, जानें पूजा विधि और मंत्र

Hanuman Ji Chola Vidhi: हनुमान जी की प्रसन्न करके उनका आशीर्वाद पाने के लिए विधि विधान के साथ उन्हें चोला चढ़ाना चाहिए. आप जिस भी मनोकामना से ये उपाय करते हैं वो उनकी कृपा से जरूर पूरी होती है.

Updated on: 07 Nov 2023, 11:08 AM

नई दिल्ली :

Hanuman Ji Chola Vidhi: हनुमान बाबा की महिमा तो सब जानते हैं. मंगल ग्रह बुरे प्रभाव दे रहा हो या फिर शनि की साढ़े साति, ढैय्या या दशा चल रही है मंगलवा या शनिवार के दिन बजरंग बली को चोला चढ़ाया जाता है. लेकिन चोला कब चढ़ाना चाहिए और कैसे चढ़ाना चाहिए ये मंगलवार के पावन दिन जान लेते हैं. इतना ही नहीं आपको बजरंगबली को चोला चढ़ाते समय किस मंत्र का उच्चारण करना चाहिए और उनके किस पाठ से आपको लाभ मिलता है ये सारी जानकारी हम आपको दे रहे हैं. एक बार आपको हनुमान बाबा की कृपा मिल जाए तो आपके जीवन के सारे कष्ट मिट जाते हैं. 

हनुमान जी को कब चढ़ाते हैं चोला ?

हनुमानजी की कृपा पाने के लिए मंगलवार को और शनि महाराज की साढ़े साती, ढैया, दशा, अंतरदशा में कष्ट कम करने के लिए शनिवार को चोला चढ़ाया जाता है.

चोला चढ़ाने का सही समय क्या है?

मंगलवार और शनिवार को चोला चढ़ाने की मान्यता है, लेकिन दूसरे दिनों में रवि, सोम, बुध, गुरु, शुक्र को चढ़ाने की मनाही नहीं है.

हनुमान जी को चोला चढ़ाने की विधि क्या है?

चोले में चमेली के तेल में सिन्दूर मिलाकर प्रतिमा पर लेपन कर अच्‍छी तरह मलकर, रगड़कर चांदी या सोने का वर्क चढ़ाते हैं. इसमे कुछ खास बातें समझने की हैं. पहली बात चोला चढ़ाने में ध्यान रखने की है शुद्ध वस्त्र धारण करें. सृष्टि क्रम यानी पैरों से मस्तक तक चढ़ाने में देवता प्रसन्न होते हैं. 

हनुमान जी को प्रसन्न करने का पाठ

हनुमान चालीसा एवं बजरंग बाण सभी के लिए सरल उपाय हैं. सुन्दरकांड का पाठ भी अच्छा है, समय जरूर अधिक लगता है.

हनुमान जी का चमत्कारी मंत्र

हनुमानजी के कई चमत्कारी मंत्र हैं. लेकिन जब आप उन्हें चोला चढ़ा रहे हैं तब आप शाबर मंत्र पढ़ सकते हैं लेकिन इनका प्रयोग किसी पुरोहित की सलाह पर ही करें और हां भगवान कभी किसी का नुकसान नहीं करते आपको अपने लाभ के लिए बजरंग बली का नाम लेना चाहिए. शास्त्रों में लिखा है- 'जपात् सिद्धि-जपात् सिद्धि' यानी जपते रहो, जपते रहो, सिद्धि जरूर प्राप्त होगी. मान्यता है कि जो भी श्रद्धा से विश्वास के साथ हनुमान जी की पूजा करता है उस पर बाबा की विशेष कृपा होती है और उसके सारे दुख दर्द दूर हो जाते हैं. 

जीवन में किसी भी तरह की समस्या के लिए बजरंगबली का नाम लेना ही काफी होता है. बलवान, शक्तिशाली हनुमान जी का हृदय इतना कोमल है कि वो अपने भक्तों को कभी कष्ट में नहीं देख सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

यह भी पढ़ें : 

क्या है बजरंग बाण को सिद्ध करने की विधि, पाठ के दौरान ये गलतियां करने से बचें

Mangal Dosh Remedies:  मंगलदोष से हैं परेशान तो आज ही करें ये उपाय, नौकरी, व्यापार, शादी सारी बाधाएं होंगी दूर 

Mangalwar Ke Upay: बजरंगबली के ये 5 महाउपाय, बनाएंगे सारे बिगड़े काम

Hanuman ji Lucky Zodiac Signs: ये 4 राशि वाले जातक माने जाते हैं बेहद भाग्यशाली, हनुमान जी पूरी जिंदगी करते हैं इनकी रक्षा