logo-image

Abu Dhabi Mandir: इस मुस्लिम देश में बना पहला भव्य हिंदू मंदिर, जानें यहां किन देवी-देवताओं की होगी पूजा?

First Hindu Temple in Abu Dhabi: संयुक्त अरब अमीरात यानि की यूएई के अबू धाबी में पहला भव्य हिंदू मंदिर बनकर तैयार है. आइए जानते हैं इस मंदिर में किसकी पूजा की जाएगी और कौन-कौन सी प्रतिमाएं यहां स्थापित हैं.

Updated on: 14 Feb 2024, 05:14 PM

नई दिल्ली:

First Hindu Temple in Abu Dhabi: संयुक्त अरब अमीरात यानि की यूएई के अबू धबी में पहला भव्य हिंदू मंदिर बनकर तैयार है.  अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब पीएम मोदी देश से बाहर इस मंदिर का उद्घाटन कर रहे हैं.  BAPS द्वारा निर्मित यह हिंदू मंदिर बेहद ही भव्य बना है. इसके लिए प्रधानमंत्री दो दिन के दौरे पर यूएई पहुंचे हैं. आज यानि 14 फरवरी 2024 को मंदिर के उद्घाटन के बाद 18 फरवरी से आम लोगों के लिए मंदिर खोल दिया जाएगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मंदिर में आखिर किनकी आराधना की जाएगी और कौन-कौन सी प्रतिमाएं यहां विराजित हुई हैं? आइए इस लेख के जरिए आज हम आपको यहां विस्तार से बताते हैं. 

अबू धाबी के इस हिंदू मंदिर में किनकी होगी पुजा? 

बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था हिंदू मंदिर यानी बीएपीएस (BAPS) मंदिर संयुक्त अरब अमीरात में पहला हिंदू मंदिर है. अबू धबी का ये मंदिर भगवान स्‍वामीनारायण को समर्पित है. स्वामी नारायण महाप्रभु के अलावा यहां सीता-राम, लक्ष्मण जी, हनुमान जी, शिव-पार्वती का विग्रह, राधा-कृष्ण, श्री गणेश, जगन्नाथ स्वामी और भगवान अयप्पा की पूजा की जाएगी. 

जानें कौन हैं भगवान स्‍वामीनारायण महाप्रभु

स्वामी नारायण महाप्रभु के बचपन का नाम घनश्याम पांडे था. इनका जन्म उत्तर प्रदेश के छपिया जिले में हुआ था. आपको बता दें कि छपिया श्री राम नगरी अयोध्या से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. स्वामी नारायण को नीलकंठ वर्णी के नाम से भी जाना जाता है. स्वामी ने अयोध्या में रहकर वेद-शास्त्रों का अध्यन कर अपनी शिक्षा प्राप्त की. 

करीब 27 एकड़ जमीन पर फैला है यह मंदिर 

अबू धाबी का यह हिंदू मंदिर करीब  27 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है और लगभग  13 एकड़ से ज्‍यादा क्षेत्र में इस मंदिर का निर्माण करवाया गया है.  इस मंदिर का निर्माण जयपुर के पिंक सैंड स्टोन से हुआ है और इसी पत्थर का इस्तेमाल अयोध्या में राममंदिर के लिए भी किया गया था. यहां पर श्रद्धालुओं के लिएपार्किंग की व्यवस्था भी की गई है. बता दें कि साल 2019 में इस मंदिर का निर्माण शुरू हुआ था. 

ये भी पढ़ें - 

UAE Temple: पीएम मोदी कुछ देर में करेंगे अबू धाबी के मंदिर का उद्घाटन

PM Modi UAE Visit: पीएम मोदी की यूएई यात्रा का दूसरा दिन, आज अबू धाबी में हिंदू मंदिर का करेंगे उद्घाटन

PM Kisan Yojana: अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम निधि का लाभ, सरकार ने चलाया अभियान