logo-image

PM Kisan Yojana: अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम निधि का लाभ, सरकार ने चलाया अभियान

PM Kisan Samman Nidhi Update Today: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं. साथ ही पीछले कुछ दिनों से आपके खाते में सरकार की ओर से मिलने वाली धनराशि का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 12 Feb 2024, 11:29 AM

highlights

  • घर बैठे पात्र किसान फिस कर सकेंगे योजना के लिए रजिस्ट्रेशन
  • 16वीं किस्त से पहले सभी किसानों को लाभ से जोड़ने के लिए शुरू हुआ कैंपेन 
  • 21 फरवरी तक चलाया जाएगा जन-जागरण अभियान

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi Update Today: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं. साथ ही पीछले कुछ दिनों से आपके खाते में सरकार की ओर से मिलने वाली धनराशि का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है.  क्योंकि सरकार ने 21 फरवरी तक किसानों को जागरूकर करने के लिए जन-जागरण अभियान चलाया है. ताकि किस्त से लाभ से वंचित किसान फिर से योजना से जुड़ सकें. बताया जा रहा है कि कृषि मंत्रालय किसानों की सुविधा के लिए कैंपेन चला रहा है. साथ ही घर बैठे कैसे फिर से योजना का लाभ मिले इसकी पूरी जानकारी किसानों को दी जा रही है. बताया जा रहा है कि मंत्रालय का मानना है कि 16वीं किस्त सभी पात्र किसानों के  खाते में पहुंचे, इसके लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें : Rojgar Mela: पीएम मोदी की बेरोजगारों को सौगात, वर्चुअली बांटे नियुक्तिपत्र

फरवरी के लास्ट में आएगी 16वीं किस्त
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली धनराशि की 16वीं किस्त फरवरी के लास्ट वीक में किसानों के खाते में डालने की तैयारी सरकार कर रही है. क्योंकि मार्च में आचार संहिता लगना तय माना जा रहा है. इसलिए सरकार चाहती है कि हर पात्र किसान को सरकार की महत्वकांशी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिले. इसलिए जिन किसानों को स्कीम का लाभ मिलना बंद हो गया है. उनकी त्रूटी कृषि मंत्रालय ठीक कर रहा है. ताकि सभी किसानों को योजना का लाभ मिले. अभियान में राज्‍य सरकारें और जिला प्रशासन मिलकर देशभर के चार लाख से अधिक कामन सर्विस सेंटर की मदद से यह अभियान चलाएंगी.

इस वजह से लाभ मिलना हुआ बंद
आपको बता दें कि जिन पात्र किसानों को योजना का लाभ मिलना बंद हुआ है. उसकी केवल तीन ही वजह हो सकती हैं. पहली उन्होने ईकेवाईसी नहीं कराया होगा. दूसरी वजह भूलेख सत्यापन नहीं कराया गया होगा. तीसरी वजह उनके रजिस्ट्रेशन में कोई त्रूटी होगी.  जिला प्रशासन ऐसी ही तकनीकि खामियों को दूर करने के लिए जन-जागरण अभियान चलाएगा. यह अभियान आज से शुरु होकर 21 फरवरी तक चलाया जाएगा. अभियान के  तहत जिला प्रशासन जरूरत के अनुसार गांव या ब्‍लॉक में कामन सर्विस सेंटर के शिविर लगवाएगा.यहां पर बैठे कर्मचारी किस्‍त अटकने का कारण देखेंगे और मौके पर उसका समाधान कराएंगे.