logo-image

PM Modi UAE Visit: पीएम मोदी की यूएई यात्रा का दूसरा दिन, आज अबू धाबी में हिंदू मंदिर का करेंगे उद्घाटन

PM Modi UAE Visit: खाड़ी देश संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में बनाया गया मंदिर दुनिया के हर मंदिर से अलग है.

Updated on: 14 Feb 2024, 07:45 AM

highlights

  • अबू धाबी में आज हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
  • यूएई के राष्ट्रपति के साथ आपसी कई मुद्दों पर करेंगे चर्चा
  • दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली:

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा का आज दूसरा दिन है. अपनी यात्रा के दूसरे दिन (बुधवार) पीएम मोदी अबू धाबी में यूएई के पहले मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इस मंदिर का निर्माण राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थरों से किया गया है. अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर अपनी भव्यता और सुंदरता से दुनियाभर के लोगों को लुभा रहा है. इस मंदिर का निर्माण 27 एकड़ में किया गया है. इस मंदिर की ऊंचाई 108 फीट है.

ये भी पढ़ें: Sonia Gandhi: राजस्थान से राज्यसभा सांसद बनेंगी सोनिया गांधी, जयपुर में आज करेंगी नामांकन

यूएई में बनाए गए इस मंदिर को वास्तुशिल्प का अद्भुत नमूना माना जा रहा है. मंदिर प्रबंधन के अनुसार इस मंदिर के दोनों किनारों पर गंगा और यमुना का पवित्र जल बहता है, जिसे बड़े-बड़े कंटेनरों में भरकर भारत से संयुक्त अरब अमीरात भेजा गया था.

जानें अबू धाबी के मंदिर की खूबियां

खाड़ी देश संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में बनाया गया मंदिर दुनिया के हर मंदिर से अलग है. बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) के अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रमुख स्वामी ब्रह्मविहरिदास के मुताबिक, मंदिर के हर कोने में थोड़ा सा भारत दिखाई देता है. मंदिर में आपको वाराणसी के घाटों की भी झलक देखने को मिलेगी. 108 फीट ऊंचे इस मंदिर में 40,000 क्यूबिक फीट संगमरमर का इस्तेमाल किया गया है. जबकगि 1,80,000 क्यूबिक फीट बलुआ पत्थर और 18,00,000 ईंटें लगाई गईं हैं. इसके साथ ही मंदिर की सुरक्षा के लिए इसमें 300 सेंसर लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: PM Modi UAE Visit: 'आज दुनिया भारत को 'विश्व बंधु' के रूप में देख रही है', अबूू धाबी में बोले पीएम मोदी

'अहलान मोदी' कार्यक्रम में क्या बोले पीएम मोदी

मंगलवार (13 फरवरी) को संयुक्त अरब अमीरात की अपनी सातवीं यात्रा पर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने द्विपक्षीय बैठक की. इसके बाद अहलान मोदी कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित किया.  इस दौरान पीएम मोदी ने यूएई में बीएपीएस मंदिर निर्माण के लिए यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद का आभार जताया. पीएम मोदी ने कहा कि, सात महीने में जायद के साथ मेरी ये पांचवीं मुलाकात है. मैं जब भी यहां आता हूं, तो ऐसा महसूस होता है, जैसे अपने परिवार के बीच हूं.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात का खुलासा किया कि,  मैंने 2015 में सामान्य रूप से राष्ट्रपति से मंदिर के लिए आग्रह किया था. उन्होंने बिना देर किए कहा, जहां तक लकीर खींच दोगे, वह जगह मंदिर के लिए मिल जाएगी. यह भारत के प्रति आपका प्यार है.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: किसानों का आज दिल्ली में दस्तक देने का ऐलान, पांच बॉर्डर किए गए सील

विश्व सरकार शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूएई के राष्ट्रपति अल नाहयान के साथ आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी, संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से भी मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही वह आज दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में सम्मानित अतिथि के रूप में अपना संबोधन देंगे.