logo-image

UAE Temple: अबू धाबी में मंदिर उद्घाटन के बाद कारिगरों से मिले पीएम नरेंद्र मोदी

UAE Temple: संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में बनाए गए मंदिर में भारत और संयुक्त अरब अमीरात की संस्कृति की अनूठी झलक देखने को मिलेगी.

Updated on: 15 Feb 2024, 06:48 AM

नई दिल्ली:

Abu Dhabi Temple: खाड़ी के देश संयुक्त अरब अमीरात में आज पीएम मोदी पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन कर रहे हैं. मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान की शुरुआत हो गई है. प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी दोपहर बाद मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इस मंदिर का निर्माण 27 एकड़ जमीन पर किया गया है. इस मुस्लिम देश में बने पहले मंदिर को लेकर भारतीय समुदाय में खुशी की लहर है. ये मंदिर भारतीय संस्कृति और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की पहचान का अनूठा मिश्रण है. इस मंदिर के दोनों ओर गंगा और यमुना का पवित्र जल बहता दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें: PM Modi UAE Visit: 'आज दुनिया भारत को 'विश्व बंधु' के रूप में देख रही है', अबूू धाबी में बोले पीएम मोदी

700 करोड़ की लागत से बना है अबू धाबी का मंदिर

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में बनाए गए इस मंदिर को बनाने में 700 करोड़ रुपये का खर्च आया है. इस मंदिर की ऊंचाई 800 फीट है. बीएपीएस हिंदू मंदिर यूएई का पहला मंदिर है. इसके साथ ही ये मंदिर पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा मंदिर है. इस मंदिर को बनाने में इस्तेमाल किए गए गुलाबी बलुआ पत्थर नक्काशी कर राजस्थान से अबू धाबी भेजे गए हैं.

मंदिर में अग्रभाग के साथ-साथ सात शिखर बनाए गए हैं. जो गुलाबी बलुआ पत्थरों और संगमरमर से निर्मित हैं. अबू धाबी के पहले मंदिर का डिजाइन वैदिक वास्तुकला का शानदार उदाहरण है. मंदिर में स्थापित की गई कई मूर्तियां भारत के कारीगरों द्वारा बनाई गई हैं. भारत में ही नक्काशी के बाद उन्हें अबू धाबू भेजा गया है.

ये भी पढ़ें: संयुक्त अरब अमीरात में बना पहला हिंदू मंदिर, विस्तार से जानें कैसा है अबू धाबी का 'अक्षरधाम'

2019 में शुरू हुआ था मंदिर का निर्माण

बता दें कि ये मंदिर 27 एकड़ जमीन पर बना है. मंदिर को बनाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने ये जमीन बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) सोसायटी ने दान में दी है. उसके बाद इस विशाल हिंदू मंदिर का निर्माण किया गया है. मंगलवार को यूएई दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने भी इस मंदिर के निर्माण और जमीन को लेकर 'अहलान मोदी' में जिक्र किया. इस मंदिर के दोनों ओर गंगा-यमुना का पवित्र जल बह रहा है. जिसे कंटेनरों में भरकर भारत से अबू धाबी भेजा गया था.

calenderIcon 20:02 (IST)
shareIcon

अबू धाबी में मंदिर उद्घाटन के बाद कारिगरों से मिले पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर में प्राण प्रतिष्‍ठा और उद्घाटन किया चुका है. अब मोदी स्‍वामी नारायण मंदिर का निर्माण करने वाले कारिगरों से मिल रहे हैं. 

calenderIcon 18:57 (IST)
shareIcon

 पीएम मोदी ने मंदिर परिसर में पुरोहितों का आशीर्वाद लिया

अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर में के उद्घाटन के बाद पीएम  नरेंद्र मोदी ने वहां मौजूद पुरोहितों का आशीर्वाद लिया. इस दौरान पीएम ने परोहितों को माला भी पहनाई. 

calenderIcon 18:53 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का किया उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का किया उद्घाटन

calenderIcon 18:31 (IST)
shareIcon

अबू धाबी के हिंदू मंदिर पहुंचे PM मोदी, थोड़ी देर में करेंगे उद्घाटन

संयुक्त अरब अमीरात के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने पीएम मोदी पहुंच चुके हैं, अभी कुछ ही देर में उद्घाटन होना है.


 

calenderIcon 18:28 (IST)
shareIcon

उद्घाटन करने के लिए पहुंचे पीएम मोदी

 संयुक्त अरब अमीरात में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे पीएम मोदी, कुछ दी देर में करेंगे उद्घाटन 

calenderIcon 15:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी करेंगे अबू धाबी के मंदिर का उद्घाटन

UAE Temple Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इससे पहले मंदिर में लोग जुटना शुरू हो गए. इस दौरान मंदिर में मोदी-मोदी के नारों सुनाई दिए.


calenderIcon 13:22 (IST)
shareIcon

प्राण प्रतिष्ठा के बाद उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

Abu Dhabi Temple Pran Pratishtha: संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान चल रहे हैं. प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर का उद्घाटन करेंगे. खाड़ी देश यूएई में ये पहला हिंदू मंदिर है. 



calenderIcon 12:24 (IST)
shareIcon

अबू धाबी में बने मंदिर को लेकर भारतीय समुदाय में खुशी

Abu Dhabi Hindu Temple: संयुक्त अरब  अमीरात की राजधानी अबू धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर को लेकर भारतीय समुदाय में काफी खुशी है. यूएई में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों का कहना है कि, "यह हम सभी के लिए, प्रवासी भारतीयों के लिए गर्व की बात है. यह मंदिर खेल, वित्त और हर चीज के साथ हमारी संस्कृति का आइकन बन रहा है."


calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

अबू धाबी के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा शुरू

Abu Dhabi Hindu Temple Pran Pratishtha: अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर, बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) में प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनुष्ठान शुरू हो गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर बाद मंदिर का उद्घाटन करेंगे.