logo-image

आंतकियों के साथ जंग में गई 3 पतियों की जान, चौथे पति की सलामती के लिए रोज दुआएं मांगती हैं ताज बीबी

कुनार के पास स्थित सादेकाबाद की निवासी ताज बीबी की पहली शादी 18 साल की उम्र में अफगानिस्तान के सैनिक अमीनुल्लाह के सबसे बड़े भाई से हुई थी.

Updated on: 23 Sep 2020, 04:03 PM

नई दिल्ली:

सुख-दुख जीवन का सबसे बड़ा सत्य है. धरती पर मौजूद ऐसा शायद ही कोई इंसान होगा, जिसके जीवन में दुख न हो. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके दुख हमारी सोच से भी कई गुना ज्यादा भयानक होते हैं. इसी सिलसिले में आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आपकी रूह कांप जाएगी. जी हां, अफगानिस्तान की रहने वाली ताज बीबी धरती पर मौजूद शायद ऐसी महिला हैं, जिनके दुखों के आगे हम सभी के दुख बहुत साधारण हैं.

ये भी पढ़ें- शराब के नशे में यूपी पुलिस के जवानों ने की शर्मनाक हरकत, 8 आरोपी निलंबित

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक 33 साल की ताज बीबी के 3 पति जंग में मारे जा चुके हैं. वे 33 साल की उम्र में 4 शादियां कर चुकी हैं. ताज बीबी एक दिन में 5 बार नमाज पढ़ती हैं और हर बार अपने चौथे पति की सलामती के लिए दुआएं मांगती हैं. ताज बीबी इस बात को लेकर काफी चिंतित रहती हैं कि उनके चौथे पति के साथ भी कहीं ऐसा न हो जाए जो उनके पहले 3 पतियों के साथ हो चुका है. बताते चलें कि अफगानिस्तान में तालिबान के साथ जारी जंग में बीते हफ्ते 60 से भी ज्यादा सुरक्षाबल मारे जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें- एयर इंडिया जल्द शुरू कर सकती है ‘Scenic Joy Flights’, हजारों फीट की ऊंचाई से देख पाएंगे खूबसूरत नजारे

कुनार के पास स्थित सादेकाबाद की निवासी ताज बीबी की पहली शादी 18 साल की उम्र में अफगानिस्तान के सैनिक अमीनुल्लाह के सबसे बड़े भाई से हुई थी. अमीनुल्लाह से शादी के बाद ताज की जिंदगी काफी अच्छी चल रही थी. लेकिन तालिबान के साथ हुई जंग में ताज से पहले पति की मौत हो गई. बता दें कि अफगानिस्तान के पश्तून समाज में कोई भी विधवा महिला अपने शौहर के परिवार के अलावा किसी अन्य परिवार में शादी नहीं कर सकती. लिहाजा, पहले पति की मौत के बाद ताज बीबी ने उनके छोटे भाई से शादी की. ताज बीबी का दूसरा पति भी सेना में था और एक दिन तालिबान के हमले में वह भी मारा गया.

ये भी पढ़ें- IPL देखने से ठीक होगा कोरोना वायरस! इस अस्पताल में मरीजों के लिए लगाई गई बड़ी स्क्रीन

दूसरे पति की मौत के बाद ताज ने अमीनुल्लाह के छोटे भाई से तीसरी शादी की. ताज बीबी के तीसरे पति एक पुलिस अधिकारी थे और वह भी साल 2017 में तालिबान के साथ हुई झड़प में मारे गए. तीसरे पति की मौत के बाद ताज ने अमीनुल्लाह से चौथी शादी की है. ताज बीबी की सबसे बड़ी चिंता यही है कि उनके चौथे पति भी सेना में ही हैं. ताज बीबी कहती हैं कि तालिबान और अफगानिस्तान के बीच शांति ही उनके चौथे पति की जान बचा सकती है.