logo-image

मरे हुए इंसान की तरह सड़ रहा है इस जिंदा महिला का शरीर, मगरमच्छ जैसी बनती जा रही है त्वचा

Krokodil को हेरोइन से दस गुना ज्यादा खतरनाक ड्रग कहा जाता है, जो desomorphine नाम के रसायन से बनाया जाता है.

Updated on: 08 Feb 2019, 09:00 AM

नई दिल्ली:

भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ड्रग का खतरा बढ़ता जा रहा है. अभी हाल ही में ब्रिटेन से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे पढ़ने-देखने के बाद आपकी रूह कांप जाएगी. यहां रहने वाली एक 41 वर्षीय महिला का शरीर धीरे-धीरे सड़ रहा है और इस सड़न की वजह है 'Krokodil' नामक ड्रग. जी हां, एम्मा डेविस नाम की इस महिला ने दुनिया के सबसे खतरनाक Krokodil ड्रग का सेवन किया, जिसके बाद उसकी ऐसी हालत हो गई है. बता दें कि Krokodil का नशा, दुनिया का सबसे भयानक नशा है. ड्रग की वजह से एम्मा के शरीर पर बेहद ही खतरनाक घाव हो चुके हैं, जो पूरी तरह से खुले हुए हैं. इन घावों की वजह से एम्मा को असहनीय दर्द हो रहा है, लेकिन अब वे चाहकर भी कुछ नहीं कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- नौकरानी के साथ आपत्तिजनक हालात में था शख्स, गुस्साई बीवी ने पति का प्राइवेट पार्ट काटा और पकाकर खा गई

Krokodil को हेरोइन से दस गुना ज्यादा खतरनाक ड्रग कहा जाता है, जो desomorphine नाम के रसायन से बनाया जाता है. Krokodil का पहला मामला रूस में देखा गया था, जिसके बाद से इसे दुनिया का सबसे खतरनाक ड्रग घोषित कर दिया गया था. विशेषज्ञों का कहना है कि इसके एक छोटे सी खुराक से ही शरीर का एक बड़ा हिस्सा लड़ने लगता है. dailymail.co.uk में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इस ड्रग को घर पर भी बनाया जा सकता है, जिसका नशा उच्चतम स्तर का होता है. इस ड्रग के सेवन से इंसान को स्किन अल्सर, इंफेक्शन, गैंग्रीन जैसी कई दिक्कतें होने लगती हैं. इतना ही नहीं Krokodil का सेवन करने से इंसान की त्वचा मगरमच्छ की त्वचा जैसी छिलकेदार बन जाती है.

ये भी पढे़ं- बिहार के सरकारी स्कूल में पढ़े आदित्य को अमेरिका में मिली 2.30 करोड़ की नौकरी, यहां मिली नौकरी

डेविस को पिछले साल अगस्त महीने में कोर्ट में पेश होना था, लेकिन वह नशे की वजह से पेश नहीं हो पाई थी. डेविस को रक्त इंफेक्शन हो गया था, जिसकी वजह से उसकी बांहों में बेहद ही दर्दनाक छाले पड़ गए थे. डेविस का इलाज दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के ग्लूस्टरशायर रॉयल अस्पताल में चल रहा था.