logo-image
लोकसभा चुनाव

T20 World Cup 2024 टीम में नहीं मिला SRH और LSG के एक भी खिलाड़ी को मौका, IPL के इस टीम का दबदबा

IPL 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए लखनऊ और हैदराबाद की टीम में से एक भी खिलाड़ी को इंडिया में नहीं चुना गया है. MI और RR के 4-4 खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप में मौका मिला है.

Updated on: 01 May 2024, 04:58 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 :  T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. 30 अप्रैल को अजीत आगरकर की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमेटी ने 15 प्लेयर्स के नाम का ऐलान कर दिया. रोहित शर्मा को कप्तान और हार्दिक पांड्या को उपकप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस टीम में शिवम दुबे, संजू सैमसन और अक्षर पटेल के पास भी अपनी छाप छोड़ने का अवसर होगा. चयनकर्ताओं ने भारतीय टीम के चयन के लिए काफी हद तक आईपीएल 2024 के प्रदर्शन को भी आधार माना है. इसलिए संजू सैमसन अपनी फॉर्म के आधार पर टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि आईपीएल 2024 में किस टीम के कितने खिलाड़ियों को BCCI ने वर्ल्ड कप टीम में चुना है. इनमें वो 4 प्लेयर भी शामिल हैं, जिन्हें रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर रखा गया है.

मुंबई इंडियंस के 4 खिलाड़ी T20 World Cup टीम में शामिल

मुंबई इंडियंस के 4 खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में जगह मिली है. रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी करेंगे, हार्दिक पांड्या उपकप्तान होंगे. उनके अलावा दुनिया के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को टीम में जगह मिली है. वहीं SRH और LSG के एक भी खिलाड़ी को T20 वर्ल्ड कप टीम के लिए नहीं चुना गया है.

राजस्थान रॉयल्स के भी 4 प्लेयर्स को मिला मौका

राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन कर रही है और प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है.  RR से कप्तान संजू सैमसन को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम में जगह मिली है. जबकि ओपनर यशस्वी जायसवाल और पर्पल कैप की रेस में शामिल लेग स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल को भी टीम में शामिल किया गया है. वहीं आवेश खान 15 खिलाड़ियों में तो नहीं लेकिन उन्हें ट्रेवलिंग रिजर्व खिलाड़ियों में रखा गया है.

दिल्ली के 4 खिलाड़ियों को भी चुना गया

दिल्ली कैपिटल्स के भी 4 खिलाड़ियों को T20 World Cup 2024 के लिए टीम में जगह मिली है. कप्तान ऋषभ पंत बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में शामिल हुई हैं. उनके अलावा अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को बतौर स्पिन गेंजबाज टीम में मौका मिला है.  वहीं खलील अहमद को रिजर्व खिलाड़ियों में रखा गया है.

RCB और CSK के 2-2 खिलाड़ी टीम इंडिया में शामिल

RCB की टीम से विराट कोहली और मोहम्मद सिराज को टीम इंडिया में मौका मिला है. हालांकि सिराज की फॉर्म फिलहाल चिंता का विषय बनी हुई है. वहीं सीएसके की ओर से ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और शिवम दुबे को टी20 वर्ल्ड कप टीम में चुना गया है.

इन 3 टीमों के -1-1 खिलाड़ी का हुआ चयन

इसके अलावा पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात टाइटंस की टीम से एक-एक खिलाड़ी को टीम इंडिया में चुना गया है. PBKS की ओर से अर्शदीप सिंह को टीम में शामिल किया गया है. जबकि GT के कप्तान शुभमन गिल और KKR के विस्फोटक बल्लेबाज रिंकू सिंह को रिजर्व खिलाड़ियों में चुना गया है.