logo-image

अजमेर जाने का कर रहे हैं प्लान, तो इन जगहों को देखना मत भूलना

भारत की संस्कृति देखना किसको नहीं अच्छा लगता. इन सब में से एक है अजमेर. जहाँ भारत की संस्कृति और खान पान देखने को मिलता है. यहाँ आप अजमेर शरीफ से लेकर कई सारे ऐसे दर्शनीय स्थल है जो आप देख सकते है.

Updated on: 10 Nov 2021, 04:01 PM

New Delhi:

राजस्थान को हमेशा भारत के अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है. यहाँ लोग आते है और अपने भारत की संस्कृति को देखते है. यहाँ हाथ से बने कपड़े , जूलरी , चप्पल, बैग, और भी कई सारी चीज़ें मिलती हैं. रेगिस्तानी राज्य पर्यटकों के लिए सबसे अच्छी जगह है. ऐसे में अजमेर घूमने के लिए बेहतरीन जगह है. अजमेर शहर अलग-अलग संस्कृतियों से भरपूर है. यहाँ आपको अलग अलग संस्कृति देखने को मिलेगी, और अलग अलग तरह का खाना कहने को मिलेगा. यह शहर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है. सुंदर झीलों, शानदार किलों के साथ आप अजमेर अगर घूमने आ रहे हैं तो आप यहाँ से वापस नहीं जाना चाहेंगे. 

यह भी पढ़ें- Relationship Goals: महिलाओं को खूब पसंद आते है ऐसे लड़के

अजमेर शरीफ दरगाह

अजमेर शरीफ को दरगाह शरीफ भी कहा जाता है. यह अजमेर के मध्य में बसा है, इस दरगाह का सम्मान मुस्लिम और हिंदू दोनों करते हैं. मुहम्मद बिन तुगलक 1332 में सबसे पहले दरगाह आए थे. हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के शासनकाल के दौरान, जहलरा दरगाह के अंदर के स्मारकों में से एक था जो कभी पानी का मुख्य स्रोत था. आज भी इस पानी का इस्तेमाल सभी अनुष्ठानों के लिए किया जाता है. 

आधा दिन का झोंपरा

मस्जिद भारत की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है, और अजमेर में सबसे पुराना जीवित स्मारक है. यह मस्जिद मुहम्मद गोरी के आदेश पर बनवाया था. यह 1199 ईस्वी में पूरा हुआ था, और 1213 में दिल्ली के इल्तुतमिश द्वारा इसे बनाया गया था.

अकबर पैलेस और संग्रहालय

फेमस महल 1500 ईस्वी में बनाया गया था. यह कभी राजा और रक्षकों का घर था, अब इसमें एक सरकारी संग्रहालय है और विभिन्न कलाकृतियों, मूर्तियों और पेंटिंग है.

अजमेर का दर्शनीय स्थल सोनी जी की नसियां

अजमेर का दर्शनीय स्थल सोनी जी की नसियां जिसे लाल मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं एक जैन मांदरी हैं, जो जैन धर्म के पहले तीर्थकर को समर्पित हैं. सोनी जी की नसियां मंदिर का मुख्य आकर्षण मुख्य कक्ष है जिसे स्वर्ण नगरी या सोने के शहर के नाम से भी जाना जाता हैं.