logo-image

Father's Day 2022 History: फादर्स डे की लड़ाई है कुछ खास, जानें कैसे हुई इसे मनाने की शुरुआत

हर साल 19 जून को फादर्स डे (father's day 2022) मनाया जाता है. पिता के प्रति सम्मान और प्यार व्यक्त करने के लिए दुनिया भर में लोग इस दिन को काफी धूमधाम से मनाते हैं. भारत के लोग इस दिन को काफी अच्छे से सेलिब्रेट (father's day 2022 history) करते हैं.

Updated on: 18 Jun 2022, 12:32 PM

नई दिल्ली:

हर साल जून के महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे (father's day 2022) के तौर पर मनाते हैं. ये दिन हर साल 19 जून को मनाया जाता है. पिता के प्रति सम्मान और प्यार व्यक्त करने के लिए दुनिया भर में लोग इस दिन को काफी धूमधाम से मनाते हैं. पहले सिर्फ विदेशों में ही इस दिन को मनाया जाता था लेकिन अब भारत में भी लोग इस दिन को काफी अच्छे से सेलिब्रेट (father's day 2022 history) करते हैं. तो, चलिए फादर्स डे के इतिहास के बारे में भी जान लें. 

यह भी पढ़े : Garuda Ghanti Benefits and Significance: गरुड़ घंटी बजाने से होते हैं बेहद लाभ, कई जन्मों के पापों का होता है विनाश

फादर्स डे 2022 डेट
दुनियाभर के देशों में फादर्स डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है. भारत समेत बहुत से देशों में फादर्स डे जून के महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. जबकि स्पेन और पुर्तगाल में इसे 8 अगस्त को मनाया जाता है. वहीं, थाईलैंड में फादर्स डे 5 दिसंबर (father's day 2022 date) को मनाया जाता है. 

यह भी पढ़े : Lord Jagannath Quarantine: भगवान जगन्नाथ 14 दिन के लिए हुए क्वारंटाइन, बीमारी में अलग रहने का देते हैं संदेश

फादर्स डे 2022 इतिहास
इतिहासकारों की मानें तो फादर्स डे की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में हुई थी. माना जाता है कि फादर्स डे सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 19 जून 1910 को मनाया गया था. कई महीने पहले 6 दिसम्बर 1907 को मोनोंगाह, पश्चिम वर्जीनिया में एक खान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में इस विशेष दिवस का आयोजन लग्रेस गोल्डन क्लेटन ने किया था. वहीं इससे जुड़ी एक और कहानी के मुताबिक, फादर्स डे मनाने के पीछे की स्टोरी अमेरिकी गृहयुद्ध के दिग्गज विलियम जैक्सन स्मार्ट की बेटी सोनोरा से जुड़ी है. वॉशिंगटन के स्पोकेन में रहने वाली सोनोरा की मां की छठे बच्चे को जन्म देते समय मौत हो गई थी.

यह भी पढ़े : Astrological Remedies For Baby: संतान सुख से वंचित लोग जब करेंगे ये उपाय लाभकारी, घर में गूंजने लगेगी किलकारी

सोनोरा ने अपने छोटे भाइयों को अपने पिता के साथ मिलकर पाला. सोनोरा के पिता जिस प्रकार सभी बच्चों की देखभाल करते थे, उसे देखते हुए सोनोरा अपने पिता को सम्मान देना चाहती थी. ऐसा कहा जाता है कि अमेरिका की रहने वाली सोनोरा स्मार्ट डोड ने 'फादर्स डे' मनाने का प्रस्ताव पेश किया था. हालांकि, लोगों ने डोड के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया था. उस समय लोगों ने डोड पर हास्यास्पद कमेंट कर उपहास भी किया था. आसान शब्दों में कहें तो डोड का मजाक उड़ाया था. कुछ समय बाद लोगों को डोड के प्रस्ताव और पिता की अहमियत का पता चला. उस समय से लोग 19 जून को मिलजुल कर 'फादर्स डे' (fathers day 2022 history) मनाने लगे. 

यह भी पढ़े : धार्मिक यात्राओं को बढ़ावा देने के लिए 21 जून से ‘भारत गौरव ट्रेन’ चलाई जाएगी

वहीं, साल 1924 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे को मंजूरी दी. इसके चार दशक बाद राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने साल 1966 में ये घोषणा कि हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को 'फादर्स डे' (happy fathers day 2022 history) मनाया जाएगा.