logo-image

Astrological Remedies For Baby: संतान सुख से वंचित लोग जब करेंगे ये उपाय लाभकारी, घर में गूंजने लगेगी किलकारी

कई बार खूब कोशिश (Santan Sukh upay) करने के बाद भी स्त्रियां मां नहीं बन पाती हैं. इसलिए, अगर आप भी अपने घर में बच्चों की किलकारियां सुनना चाहते हैं. तो, कुछ उपायों (santan prapti upay) को पूरी निष्ठा और मन से करें.

Updated on: 18 Jun 2022, 08:05 AM

नई दिल्ली:

शादी-शुदा जीवन में सभी की तमन्ना होती है कि उनके जीवन में खुशियां बरकरार रहे. फिर चाहे वो सुख-शांति से जुड़ी हो या फिर धन-संपत्ति से जुड़ी हो. इन्हीं में से एक प्रमुख चीज संतान (astrology tips for conceiving baby) भी है. जिसके बिना शादी-शुदा जीवन और पारिवारिक सुख अधूरा रहता है. लेकिन, कई बार खूब कोशिश (Santan Sukh upay) के बाद भी स्त्रियां मां नहीं बन पाती हैं. वहीं कई बार ग्रहों के अशुभ परिणाम भी संतान सुख में बाधाएं पैदा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Puja Path Blunder Mistakes: इन 4 चीजों को जमीन पर रखने से लगता है कलंक, बर्बादी और अशुभता घर में पसार लेती है पैर

हर इंसान गोद लिए बच्चे को वो प्यार और खुशियां नहीं दे पाता. जो वे अपने खुद के बच्चों को दे सकते हैं. इसलिए, अगर आप भी अपने घर में बच्चों की किलकारियां सुनना चाहते हैं. तो, कुछ उपायों (santan prapti upay) को पूरी निष्ठा और मन से करें. इन उपायों को करने से आपको विशेष लाभ होगा.  

यह भी पढ़े : Father's Day 2022: सबसे पहले रामायण और महाभारत ने समझाया था पिता का महत्व, इन किस्सों ने खोल दिया था सारा सच

गुरुवार का व्रत करें
ज्योतिष शास्त्र में गुरु ग्रह को आपके दांपत्य जीवन और संतान सुख का कारक माना जाता है. ऐसे में कई बार गुरु ग्रह की कुंडली में कमजोर स्थिति भी संतान सुख में बाधा बन सकती है. इसलिए, जो लोग संतान सुख से वंचित हैं. उन्हें गुरुवार का व्रत और इस दिन पीली वस्तुओं जैसे गुड़ आदि का दान करना चाहिए. इसके साथ ही पति-पत्नी दोनों बृहस्पतिवार के दिन पूजा पाठ में पीले वस्त्र (guruvar vrat upay) धारण करें. 

गाय और बछड़े की सेवा करें
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर शादी के कई वर्षों बाद भी आपको संतान सुख नहीं मिल पा रहा है तो, गाय के साथ उसके बछड़े की सेवा करना शुभ माना गया है. इसके साथ ही अपने भोजन का आधा हिस्सा गाय को खिलाकर उसे संतान प्राप्ति की (cow upay) प्रार्थना करें. 

यह भी पढ़े : Grah Shanti Flower: एक बार बस अपने पास रख लें ये फूल, ग्रह शांति की समस्या हो जाएगी छूमंतर

बरगद के पत्ते का उपाय
बरगद के पत्ते पर कुमकुम द्वारा स्वास्तिक का निर्माण करके उस पर चावल एवं एक सुपारी रखकर किसी देवी मंदिर में चढ़ा दें. इससे भी संतान सुख की प्राप्ति यथाशीघ्र (bargad patta upay) होती है. 

पीपल पर जल अर्पित करें
धार्मिक दृष्टि से पीपल के वृक्ष को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार संतान सुख के लिए रोजाना पीपल की जड़ में जल अर्पित करें और हाथ जोड़कर अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए (pipal upay) प्रार्थना करें. 

यह भी पढ़े : Garuda Purana: अगले जन्म से जुड़े राज इसी जन्म में जान सकते हैं आप, हर सवाल का गरुड़ पुराण में छिपी ये बातें हैं जवाब

चावल के उपाय
चावलों की धोबन में नींबू की जड़ को बारीक पीसकर स्त्री को पिलाने के बाद अगर एक घंटे के भीतर स्त्री के साथ उसके पति द्वारा सहवास-क्रिया की जाए तो वो स्त्री निश्चित रूप से बच्चे को ही जन्म देती है. ये उपाय तब करना चाहिए जब बच्चे की चाहना बहुत अधिक हो. 

मदार की जड़ बांधें
अगर खूब कोशिश करने के बावजूद भी स्त्री गर्भधारण नहीं कर पा रही है तो, शुक्रवार के दिन मदार की जड़ को उखाड़कर ले आएं और उसे फिर स्त्री की कमर में बांध दें. इसके साथ ही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शीघ्र संतान सुख की प्राप्ति के लिए रोजाना नहाने के बाद स्त्री को गोपाल सहस्त्रनाम का पाठ (madar ki jad ke fayde) करना चाहिए.