logo-image

Puja Path Blunder Mistakes: इन 4 चीजों को जमीन पर रखने से लगता है कलंक, बर्बादी और अशुभता घर में पसार लेती है पैर

Puja Path Blunder Mistakes: पूजा पाठ के दौरान ऐसी कुछ वस्तुएं होती हैं जिनका प्रयोग अत्यंत शुभ माना जाता है. ऐसे में इन वस्तुओं से जुड़े कुछ नियम भी होते हैं जिनका पालन यदि न किया जाए तो घर बर्बादी और अशुभता की चपेट में आ जाता है.

Updated on: 17 Jun 2022, 10:39 AM

नई दिल्ली :

Puja Path Blunder Mistakes: हिंदू धर्म में शास्त्रों में स्नान के बाद सुबह और शाम को पूजा करने का महत्व है. पूजा पाठ के दौरान ऐसी कुछ वस्तुएं होती हैं जिनका प्रयोग अत्यंत शुभ माना जाता है. ऐसे में इन वस्तुओं से जुड़े कुछ नियम भी होते हैं जिनका पालन यदि किया जाए तो घर सुख संपदा से भर जाता है और अगर न किया जाए तो घर बर्बादी और अशुभता की चपेट में आ जाता है. आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ज़मीन पर रखना आपके जीवन को तहस नहस कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: Sankashti Chaturthi June 2022 Upay: संकष्टी चतुर्थी पर किये गए इन 8 उपायों से प्रसन्न होंगे श्री गणेश, आठ भुजाओं से बरसेगा अष्ट सिद्धि आशीर्वाद

दीपक
जो लोग विधि-विधान से पूजा नहीं कर पाते हैं, वे भगवान के सामने सिर्फ दीपक जलाकर भी पूजा कर सकते हैं. लेकिन ये याद रखें कि दीपक को मंदिर के अंदिर ही रखें. इसे जमीन पर रखना अशुभ होता है. इसे हमेशा थाली में या किसी स्‍टैंड पर रखना चाहिए.

शंख
पूजा-पाठ में शंख बजाना बहुत शुभ माना जाता है. घर के मंदिर में शंख रखना शुभ माना जाता है क्योंकि ये मां लक्ष्मी का प्रतीक होता है. इसके घर में होने से धन की समस्याएं नहीं होती. लेकिन इसे कभी भी जमीन पर न रखें इससे लक्ष्मी जी नाराज हो सकती है और आर्थिक संकट से जूझना पड़ सकता है.

मूर्ति
भगवान की मूर्ति या तस्वीर फर्श पर कभी न रखें. अगर मंदिर की साफ-सफाई भी कर रहे हैं तो इन्हें चौकी, किसी शुद्ध कपड़े या पूजा थाल में रखें. मूर्तियां नीचे रखने से देवी-देवताओं का अपमान होता है. आपके घर की शांति भंग हो सकती है.

आभूषण
सोना, चांदी, हीरा, मोती,आदि बहुमूल्य धातुओं और रत्नों को भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. क्योकि इसका सीधी संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है. ऐसा करना इनका अपमान माना जाता है, रत्नों को विधि विधान से पूजा के बाद धारण किया जाता है इसे जमीन पर रखने से इसका प्रभाव कम हो सकता है. लिहाजा इन्हें हमेशा किसी कपड़े पर रखें.