logo-image

Sankashti Chaturthi June 2022 Upay: संकष्टी चतुर्थी पर किये गए इन 8 उपायों से प्रसन्न होंगे श्री गणेश, आठ भुजाओं से बरसेगा अष्ट सिद्धि आशीर्वाद

Sankashti Chaturthi June 2022 Upay: आज हम आपको उन 8 अचूक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें संकष्टी चतुर्थी के दिन करने से न सिर्फ भगवान श्री गणेश प्रसन्न होंगे बल्कि अष्ट सिद्धि वरदान भी देंगे.

Updated on: 16 Jun 2022, 04:50 PM

नई दिल्ली :

Sankashti Chaturthi June 2022 Upay: आषाढ़ माह की संकष्टी चतुर्थी 17 जून यानी कि कल शुक्रवार के दिन पड़ रही है. इसे कृष्णपिङ्गल संकष्टी चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी को प्रसन्न करके अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति की जा सकती है उनका विशेष आशीष भी प्राप्त हो सकता है. भगवान गणेश के आशीर्वाद से सोया हुआ भाग्य भी जाग सकता है. भगवान गणेश बुद्धि, ज्ञान, बल, धन, सुख और सौभाग्य के दाता हैं और अपने भक्तों के संकटों को दूर करने वाले हैं. संकष्टी चतुर्थी के दिन चंद्र देव की भी पूजा का विधान है. इस संकष्टी चतुर्थी के दिन चंद्रोदय रात 10 बजकर 03 मिनट पर होगा. ऐसे में चलिए आपको उन 8 अचूक उपायों के बारे में बता देते हैं जिन्हें संकष्टी चतुर्थी के दिन करने से न सिर्फ भगवान श्री गणेश प्रसन्न होंगे बल्कि अष्ट सिद्धि वरदान भी देंगे. 

यह भी पढ़ें: Things Attached With Destiny Before Birth: मां के गर्भ में ही तकदीर से जुड़ जाती हैं ये 5 चीजें, साए की तरह रहती हैं जीवनभर साथ

संकष्टी चतुर्थी के उपाय
1. यदि आप अपनी संतान की तरक्की चाहते हैं, तो गणेश मंदिर जाकर बच्चे या बच्ची के हाथ से तिल का दान करें. गणपति कृपा से जीवन में उन्नति और यश प्राप्त होगा.

2. संकष्टी चतुर्थी पर गणेश कृपा प्राप्त करनी और संकटों से मुक्ति चाहिए, तो आप नीचे दिए गए मंत्र का जाप पूजा के समय करें. गणेश जी आपके मनोकामनाओं की पूर्ति करेंगे.
वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ:
निर्विघ्नं कुरूमें देव सर्व कार्येषु सर्वदा।

3. परिवार में सुख और शांति के साथ धन-संपत्ति में बढ़ोत्तरी की चाह सबको होती है. यदि आपकी भी यही मनोकामना है, तो संकष्टी चतुर्थी पर गणेश जी को चांदी की कटोरी में जायफल, लौंग और सुपारी चढ़ाएं. आपका कार्य सफल होगा.

4. संकष्टी चतुर्थी के दिन पूजा के समय गणेश जी के लिए घी का दीपक जलाएं और उनके प्रिय मोदक का भोग लगाएं. गणेश कृपा से धन, सुख और समृद्धि में बढोत्तरी होगी.

5. जिन लोगों को अपने ​करियर में तरक्की और प्रमोशन चाहिए, उनको संकष्टी चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा का ध्यान करके 8 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Feng Shui Tips: घर में इन चीजों को रखने से मिलेगी दिन दोगुनी रात चौगुनी सफलता, खुशियों का लग जाएगा ताता

6. यदि आप किसी समस्या से परेशान हैं, तो संकष्टी चतुर्थी के दिन तिल का लड्डू बना लें. गणेश जी के पूजन के समय उस लड्डू का भोग लागाएं और प्रसाद स्वरुप स्वयं भी ग्रहण करें. गणपति बप्पा के आशीष से आपका मंगल होगा.

7. आप किसी संकट में घिरे हैं, तो उससे बाहर निकलने के लिए संकष्टी चतुर्थी का व्रत विधि विधान से करें. पूजा के समय संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ करें. सब संकट दूर होगा.

8. कर्ज के जाल में फंस गए हैं और आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई है, तो संकष्टी चतुर्थी के दिन पूजा के समय ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ करें.