logo-image

बालों को झड़ने और टूटने से बचाना है तो खाने की इन चीजों को कहें 'NO'

ऐसी कई खाने की चीजें हैं जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. वहीं, ऐसी कई खाने की चीजें भी हैं जो बालों के झड़ने और टूटने का करण बनती हैं. इसलिए अपनी डाइट में इनको शामिल करने से बचना चाहिए.

Updated on: 16 Mar 2023, 03:29 PM

नई दिल्ली:

बालों का झड़ना (Hair loss)  और टूटना (Hair Breakage) एक निराशाजनक और चिंताजनक अनुभव हो सकता है जबकि ऐसे कई कारण हैं जिसके वजह से बाल झड़ सकते हैं, जैसे जेनेटिक, हार्मोनल इंबैलेंस और मेडिकल कंडीशन. बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि उनकी डाइट भी बालों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. जबकि ऐसे कई खाने के सामान हैं जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. वहीं, ऐसी कई खाने की चीजें भी हैं जो बालों के झड़ने और टूटने का करण बनती हैं. इसलिए अपनी डाइट में इनको शामिल करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं खाने की उन चीजों के बारे में जो बालों को नुकसान पहुंचाती हैं. 

चीनी
चीनी और प्रोसेस्ड फूड बालों के झड़ने और टूटने में योगदान कर सकता है. इस प्रकार के खाद्य पदार्थ कैलोरी ज्यादा मात्रा में होती हैं. जिनके सेवन से स्वस्थ बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है.

इसके अलावा, बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से शरीर में सूजन हो सकती है, जो बालों के झड़ने में योगदान करता है. स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए, प्रोसेस्ड फूड पदार्थों और शर्करा युक्त पेय पदार्थों के सेवन को सीमित करना और पोषक तत्वों से भरपूर आहार पर ध्यान देना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Dandruff: गर्मियों में डैंड्रफ करता है परेशान तो आजमाएं ये 6 आसान उपाय

शराब
कभी-कभार शराब या बीयर का सेवन करने से बालों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है लेकिन अधिक शराब का सेवन बालों के झड़ने और टूटने का कारण हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं.

इसके अलावा, शराब का सेवन आवश्यक न्यूट्रिएंट्स के अवशोषण (Absorption) में हस्तक्षेप कर सकता है जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं. स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए, शराब को सीमित मात्रा में पियें और खूब पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें.

मछली
मछली को अक्सर एक स्वस्थ भोजन के रूप में देखा जाता है जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन, कुछ प्रकार की मछलियों में मरकरी अधिक होती है, जो बालों के झड़ने और टूटने में कारण हो सकता है. क्योंकि मरकरी एक भारी धातु है जो समय के साथ शरीर में जमा हो जाती है और आवश्यक पोषक तत्वों को इकट्ठा करने की शरीर की क्षमता को कम करती है. स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए, हाई मरकरी मछली, जैसे कि स्वोर्डफिश, किंग मैकेरल और शार्क को सीमित मात्रा में खाना चाहिए और कम मरकरी वाली मछली, जैसे सैल्मन, सार्डिन और ट्राउट का सेवन करना चाहिए.

तला हुआ और चिकना भोजन
तले हुए और चिकने खाद्य पदार्थ भी बालों के रोम को बंद करके बालों के झड़ने और टूटने का कारण हो सकते हैं और बालों को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने से रोक सकते हैं. इसके अतिरिक्त, इस प्रकार के खाद्य पदार्थ में अक्सर सैचुरेटेड और ट्रांस फैट ज्यादा होते हैं, जो शरीर में सूजन पैदा करते हैं. इससे बालों का विकास रुक जाता है और वो रूखे होकर टूटने लगते हैं.  बालों को स्वस्थ रखने के लिए, तले और चिकने खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करना और स्वस्थ फैट के सेवन पर ध्यान देना बेहद जरूरी है.

डेयरी
डेयरी को अक्सर एक स्वस्थ भोजन के रूप में देखा जाता है जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन, यह कुछ व्यक्तियों में बालों के झड़ने और टूटने में योगदान कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि डेयरी उत्पाद, जैसे दूध और पनीर, अक्सर हार्मोन ज्यादा होते हैं और कुछ व्यक्तियों में हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकते हैं.

इसलिए, बालों को स्वस्थ रखने के लिए अपने शरीर की बात को सुनना चाहिए और इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि डेयरी उत्पाद आपको कैसा महसूस कराते हैं. यदि आपको संदेह है कि डेयरी आपके बालों के झड़ने या टूटने में योगदान दे रहे हैं तो अपने सेवन को सीमित कर देना चाहिए.

आप जो खाते हैं उसका आपके बालों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज करके जो बालों के झड़ने और टूटने में योगदान कर सकते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने पर ध्यान केंद्रित करें जो आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर हों.