News Nation Logo

Winter Recipe: आलू- गोभी नहीं इस पराठे को करें ट्राई, टेस्ट के साथ Health का भी रखता ख्याल

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 10 Jan 2023, 12:33:33 PM
Winter Recipe

Winter Recipe (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:  

Winter Recipe: हरी सब्जियों को स्वस्थ आहार में शामिल किया जाता है. विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर हरी सब्जियां बड़ों के साथ बच्चों के लिए भी फायदेमंद है. यही वहज है कि इन सब्जियों को खास कर मम्मियां अपने बच्चों को जरूर खिलाना चाहती हैं. वहीं बच्चे इन सब्जियों को खाने में नाटक करते हैं तो पैरेंट्स इन्हें जबरदस्ती खिलाना शुरू कर देते हैं. अगर आप भी हरी सब्जियों के फायदों को जानने के बाद भी बच्चों को हरी सब्जियां नहीं खिला पा रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है. आप एक इंटरस्टिंग तरीके से इसे बड़ों के साथ- साथ बच्चों के आहार में शामिल कर सकते हैं. 

सर्दियों में इस तरह खिलाएं बच्चों को हरी सब्जी

आप सर्दियों के इस मौसम में पराठा ट्राई कर सकती है. आप बथुए का पराठा बना सकती हैं. बथुए का पराठा बनाना मुश्किल नहीं है.  इसे आटे के साथ मिलाकर आसानी से तैयार कर सकते हैं. खास बात ये कि इसके लिए बहुत ज्यादा सामग्री की जरूरत भी नहीं होती. नॉर्मल आटे में कटी हुई पत्तियों को नमक, लाल मिर्ची, जीरा, अदरक, हींग के साथ मिला लें. इस आटे  को गूंथ कर तैयार कर लें और तवे पर नॉर्मल पराठे जैसे तेल या घी में सेंक कर तैयार कर लें.

ये भी पढ़ेंः Dandruff: सिर का डैंड्रफ बन रहा शर्मिंदगी का कारण, ये तीन चीजें बनेंगी अचूक उपाय

इन पराठों को आप सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकती हैं. पराठों को आचार या पुदीना- धनिया की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं. चाहें तो आप बटर या सॉस के साथ भी इस पराठे को बच्चे के लंच बॉक्स में पैक कर सकती हैं.

ये भी पढ़ेंः Child Health: इस फल से सर्दियों में बिगड़ सकती बच्चे की तबियत, पकड़ सकती सर्दी- खांसी

हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है बथुए के पराठे

बथुए को हरी सब्जियों में शामिल किया जाता है. इस पराठे को आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा यह खून को साफ करने, सेल्स को रिपेयर करने में कारगर हैं. सर्दियों में कब्ज की परेशानी के लिए ही ये रेसिपी एक कारगर नुस्खा है, जिसे ट्राई किया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः New Year 2023: इन गलतियों के कारण खो रहा चेहरा का Natural Glow, नए साल पर नयी खुबसूरती का करें वादा

First Published : 10 Jan 2023, 12:33:33 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.