News Nation Logo

Child Health: इस फल से सर्दियों में बिगड़ सकती बच्चे की तबियत, पकड़ सकती सर्दी- खांसी

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 03 Jan 2023, 01:10:58 PM
Child Health In Winter

Child Health In Winter (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:  

Child Health In Winter: छोटे बच्चों के खान-पान का विशेष ध्यान ना रखा जाए तो वे जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. खासकर सर्दियों में छोटे बच्चों ही नहीं बड़ों की भी खान पान में जरा सी लापरवाही उनकी तबियत को बिगाड़ देती है. बच्चों की अच्छी और फास्ट ग्रोथ के लिए उन्हें पैरेंट्स फल देना भी एक समय के बाद शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं पोषक तत्वों से भरा फल कई बार बच्चों की सेहत पर उलटा असर डाल रहा होता है. जी हां, हम यहां केले के बारे में बात कर रहें हैं. जानकार बताते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर केले का सेवन सर्दियों में बच्चों की तबियत बिगाड़ सकता है.

केले खाना छोटे बच्चों के लिए नहीं सही

ठंड के मौसम में सर्दी- जुकाम का डर रहता है. खाने में जरा सा लापरवाही हो तो सर्दी- जुकाम झट से पकड़ लेता है यही वजह है कि सर्दियों में हर दूसरा शख्स खांसता- छींकता नजर आता है. ठंड के मौसम में बच्चे को केले का सेवन सर्दी- जुकाम करवा सकता है. इसलिए गर्मियों में तो ठीक लेकिन इन दिनों इसे बच्चों को देने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Fenugreek Seeds: बालों के लिए वरदान बनती है ये चीज,आपके किचन में ही है मौजूद

वहीं अगर बच्चे को सर्दी-जुकाम है तो भी उसे केला देने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे सर्दी- जुकाम और बढ़ सकता है. जानकारों के मुताबिक इसी तरह केला ठंडी रातों में भी देने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Saffron Tea: सर्दियों में Periods का दर्द ले रहा जान, इस ड्रिंक से मिलेगी राहत

इस तरह से खिला सकते हैं बच्चों को ठंड में केला

जानकार बताते हैं कि केले में मौजूद तत्व बच्चे की ग्रोथ के लिए जरूरी है. बच्चे को केला ना खिलाना उसकी ग्रोथ को प्रभावित कर सकता है. इसलिए 6 से 10 महीने के बच्चों यानि वे बच्चे जिनके दांत अभी नहीं निकले हैं. उन्हें एक खास तरह से केला इस मौसम भी खिलाया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः Soup: सर्दियों में आपकी Immunity का ख्याल रखेगा ये सूप, जीभ भी मारेगी चटकारे

ठंड के मौसम में जिस दिन अच्छी धूप निकले उस दिन बच्चे को केला खिलाया जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि आप धूप की सेंक के साथ ही बच्चे को केला खिलाएं. बच्चे को हाथ से मेस किया हुआ केला इस दिन खिलाया जा सकता है. इसके अलावा केले में दूध को मिलाकर भी बच्चे को दिया जा सकता है.

First Published : 03 Jan 2023, 01:10:58 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.