logo-image

Saffron Tea: सर्दियों में Periods का दर्द ले रहा जान, इस ड्रिंक से मिलेगी राहत

Saffron Tea In Periods

Updated on: 30 Dec 2022, 11:59 AM

नई दिल्ली:

Saffron Tea In Periods: हर महिला के लिए पीरियड्स का समय मुश्किल होता है. कुछ महिलाओं के लिए  इस दौरान होने वाल दर्द इतना असहनीय होता है कि वे रोजाना के काम भी ठीक तरह से नहीं कर पातीं. वैसे तो महिलाओं के लिए ये दर्द शरीर के ही किसी हिस्से जैसे होता है जिसे चाहकर भी खुद से अलग नहीं किया जा सकता. लेकिन डॉक्टर और जानकारों की सलाह पर दर्द से निजात पाने के लिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं. सर्दियों में यह तकलीफ और बढ़ जाती है. अगर आप भी इस दौरान असहनीय दर्द महसूस करती हैं तो इसके लिए इन दिनों एक खास ड्रिंक का सेवन कर सकती हैं.

आप सर्दियों में केसर का सेवन कर सकती हैं. केसर का सेवन अलग- अलग तरीकों से किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Winter Skin Care: सर्दियों में खो रहा त्वचा का निखार, इन चीजों से दमकेगा गुलाबों सा चेहरा

केसर वाले दूध का रात को करें सेवन

जानकार मानते हैं कि सर्दियों में केसर वाला दूध पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से कुछ हद तक निजात दिला सकता है. वैसे तो केसर वाले दूध के कई फायदे होते हैं. केसर वाले दूध का सेवन खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए किया जाता है.  इस ड्रिंक के सेवन से लीवर को भी फायदा पहुंचता है. केसर वाले दूध का सेवन रात को सोने से पहले किया जाए तो यह सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ेंः Soup: सर्दियों में आपकी Immunity का ख्याल रखेगा ये सूप, जीभ भी मारेगी चटकारे

इस तरह से कर सकते हैं केसर का सेवन

केसर वाले दूध के अलावा केसर का सेवन चाय के साथ भी कर सकते हैं. केसर वाली चाय भी आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले असहनीय दर्द से निजात दिला सकता है. नॉर्मल चाय से अलग केसर वाली चाय को आप अपने घर पर तैयार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Fenugreek Seeds: बालों के लिए वरदान बनती है ये चीज,आपके किचन में ही है मौजूद

सर्दियों में केसर वाली चाय का सेवन मौसमी सर्दी- जुकाम से भी निजात दिलाने में कारगर साबित होता है. केसर वाली चाय में इलायची और किशमिश को भी एड कर सकती हैं. इससे इस स्पेशल चाय का टेस्ट और बेहतरीन हो जाता है.

ये भी पढ़ेंः Food to Avoid: सर्दियों में इन चार चीजों का भूलकर भी ना करें सेवन, कब्ज का बनती हैं कारण