logo-image

Soup: सर्दियों में आपकी Immunity का ख्याल रखेगा ये सूप, जीभ भी मारेगी चटकारे

Carrot And Beetroot Soup

Updated on: 27 Dec 2022, 11:42 AM

नई दिल्ली:

Carrot And Beetroot Soup: सर्दियों में हर किसी की कोशिश होती है कि खाना बिना देरी के झटपट रेडी हो जाए लेकिन इसके साथ ही हर किसी को चाहिए कि फूड स्वादिष्ट हो और सेहत के लिए अच्छा हो. यही वजह है कि सर्दियों में सूप रेसिपी का क्रेज बढ़ जाता है. किचन में रखी सब्जियों का इस्तेमाल मजेदार तरीके से करना हो तो भला सर्दियों में सूप से बेहतरीन और दूसरा क्या विकल्प हो सकता है.

अगर आप भी किचन में रखी सब्जियों का इस्तेमाल सूप रेसिपी के लिए करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपको खुश कर सकता है. आपकी इम्यूनिटी का खास ख्याल रखते हुए आप बीट रूट यानि चुकुंदर और गाजर का इस्तेमाल कर टेस्टी सूप तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं इम्यूनिटी बूस्टर सूप को झटपट कैसे तैयार करना हैः

 चुकुंदर और गाजर का सूप बनाने के लिए सामग्री

चुकुंदर
फ्रेश गाजर
घी
पानी
लेमन जेस्ट
अदरक 
हल्दी
काली मिर्च के दाने
इलायची
सौंफ

ये भी पढ़ेंः Fenugreek Seeds: बालों के लिए वरदान बनती है ये चीज,आपके किचन में ही है मौजूद

चुकुंदर और गाजर का सूप बनाने की विधी

इस सूप को तैयार करने के लिए चुकुंदर और गाजर को छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद गर्म कढ़ाई में घी गर्म डाल दें. इस घी में अदरक और बाकि के मसाले डाल दें. सारे मसाले डालने के बाद करीब 1 मिनट के लिए करछी चलाएं.

ये भी पढ़ेंः Ginger Benefits: आपकी रसोई में रखी एक खास बूटी, बहुत सी बीमारियों का है अचूक इलाज

इन मसालों में अब गाजर और चुकुंदर के टुकड़ों को पानी के साथ कढ़ाई में डाल दें. सब्जियों को मिडियम फ्लैम पर 5-7 मिनट के लिए कुक होने दें. गर्मागर्म प्यूरी को एक दूसरे बर्तन में छान कर निकाल लें. इसके बाद सूप को फिर से कढ़ाई में चढ़ा दें. सूप को उबाल आने तक पकने दें. आखिर में लेमन जेस्ट के साथ गर्मागर्म सर्व करें.