logo-image

Fenugreek Seeds: बालों के लिए वरदान बनती है ये चीज,आपके किचन में ही है मौजूद

Benefits Of Fenugreek Seeds

Updated on: 26 Dec 2022, 01:31 PM

नई दिल्ली:

Benefits Of Fenugreek Seeds: कई बार किचन में रखे इंग्रीडिएंट्स हमारी ब्यूटी को बढ़ाने में काम आते हैं. बात चाहे स्किन केयर की हो या हेयर केयर की, भारतीय किचन में रखी हर चीज काम की साबित होती है. सर्दियों में बहुत से लोगों को हेयर फॉल की परेशानी आती है. ड्राई स्कैल्प और रुखेपन के कारण बालों में रूसी और इंचिग की समस्या भी आने लगती है. अगर आप भी अपने बालों के लिए किसी अच्छी होमरेमडी की तलाश में हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही लिख रहे हैं.

आप अपने किचन में रखे मेथी के दानों को इस्तेमाल में ला सकते हैं. मेथी के दानों में आयरन और प्रोटीन होता है. यह बालों की ग्रोथ और उन्हें टूटने से बचाने में कारगर है. आइए जानते हैं मेथी के दानों का कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल 

हेयर मास्क के रूप में करें इस्तेमाल

मेथी के दानों की गुडनेस को अपने बालों में उतारने के लिए इसका इस्तेमाल हेयर मास्क की तरह कर सकते हैं. इसके लिए मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो कर छोड़ दें. अगली सुबह मेथी के दानों को मिक्सर में पीस कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में कोकोनट मिल्क को एड कर सकते हैं. इस पेस्ट को अपनी स्कैल्प पर अप्लाई कर कुछ देर छोड़ दें. करीब आधे घंटें बाद नॉर्मल पानी से हेयर वॉश कर लें. इस मास्क को हफ्ते में तीन बार ट्राई कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Winter Drink: भूलकर भी स्किप ना करें इस ड्रिंक का सेवन, शरीर को मिलते तीन फायदे

खाने में करें इस्तेमाल

हेयर मास्क के अलावा मेथी के दानों का सेवन नॉर्मल तरीके से भी कर सकते हैं. रात भर भिगोए मेथी के दानों को पानी के साथ सुबह पी सकते हैं. चाहें तो मेथी के दानों का इस्तेमाल मसालों के साथ खाना पकाने में भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Food to Avoid: सर्दियों में इन चार चीजों का भूलकर भी ना करें सेवन, कब्ज का बनती हैं कारण