logo-image

Ginger Benefits: आपकी रसोई में रखी एक खास बूटी, बहुत सी बीमारियों का है अचूक इलाज

Ginger Benefits

Updated on: 15 Dec 2022, 11:54 AM

नई दिल्ली:

Ginger Benefits: कई बार हमारे किचन में ही ऐसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो औषधीय फायदों से भरपूर होते हैं. सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियों को दूर करने में इन इंग्रीडिएंट्स को इस्तेमाल में लाया भी जाता है. सर्दियों की शुरुआत के साथ ही एक चीज जो आसानी से हर भारतीय किचन में मिल जाती है वह है अदरक. कई लोग सर्दियों में अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं. अदरक शरीर की गर्माहट को बनाए रखती है. लेकिन क्या आप जानते हैं इसके अलावा भी अदरक का इस्तेमाल बहुत सी परेशानियों के इलाज में फायदेमंद है. आइए जल्दी से इस साधारण सी लगने वाली असाधारण बूटी के फायदों के बारे में जानते हैं:

आपके बच्चों की इस परेशानी को कर सकते हैं दूर

अदरक का इस्तेमाल गैस और कब्ज की परेशानी के लिए फायदेमंद है. यह बड़ों के साथ- साथ बच्चों के लिए फायदेमंद है. अगर आपके बच्चे को गैस की परेशानी हो रही है तो आप अदरक का रस चमच्च में निकाल कर बच्चे को दे सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Hair Care Tips: इन गलतियों की वजह से खो रहे बालों की सुंदरता, अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों में खांसी को कहिए बाय- बाय

सर्दियों में खांसी जुकाम आम बात है. अगर मौसम बदलने के साथ आपको भी सर्दी लग गई है और खांसना छींकना शुरू कर चुके हैं तो अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक अदरक के टुकड़े को चाकू से चीरा लगाकर उसमें जरा सी हल्दी और नमक लगा कर गैस पर सेक दें. गरमगरम अदरक का सेवन खांसी को दूर भगा देता है. 

ये भी पढ़ेंः Kitchen Tips: भूलकर भी ना फेंके इन तीन फल- सब्जियों के छिलके, फायदे जान रह जाएंगे दंग

ठंडियों में क्रैम्प को दूर भगाएगी ये ओषधि

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले पेन के लिए भी अदरक असरदायी है. अदरक कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं या अदरक को कूट कर उसे गर्म पानी के गिलास में ऐड कर सकते हैं. इस गिलास में एक चमच्च शहद भी ऐड कर लें, दर्द से बहुत हद तक राहत मिल सकती है.