logo-image

Hair Care Tips: इन गलतियों की वजह से खो रहे बालों की सुंदरता, अपनाएं ये टिप्स

Hair Care Tips

Updated on: 12 Dec 2022, 12:20 PM

नई दिल्ली:

Hair Care Tips: लंबे, घने, लहराते शाइनी बाल हर महिला का सपना होता है. इसके लिए हम तमाम तरह के प्रोडक्ट्स पर खूब पैसा भी पानी की तरह बहाते हैं. आखिर ऐसा करना भी बनता है क्योंकि बालों से हर महिला की खूबसूरती पर चार चांद लग जाते हैं. लेकिन बाल झड़ने की समस्या अब आम हो चली है. कंघी पर ढेर सारे बाल निकलना और नहाते वक्त बाथरूम के फर्श पर बालों का गिरना हर किसी को परेशान करता है.

कई बार हम कुछ ऐसी गलतियां कर रहे होतें हैं जिसकी वजह से टूटते बालों के लिए हम खुद जिम्मेदार होते हैं. ये गलतियां अक्सर अनजाने में ही होती हैं. सर्दियों में आपके बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. अगर कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाए तो बालों की अच्छी देखभाल बिना ज्यादा पैसे खर्च किए आसानी से हो सकती है.

आइए जानते हैं किन टिप्स को करना चाहिए फॉलो

बालों को वॉश करते हुए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप ज्यादा केमिकल लोडेड शैंपू का इस्तेमाल ना करें. कई बार खूशबू के लिए भी कई कैमिकल्स को शैंपू में एड किया जाता है जो कि बालों को नुकसान ही पहुंचा रहे होते हैं. इसके अलावा कोशिश करें कि बालों पर अच्छे कंडिशनर का इस्तेमाल करें. 

बालों को वॉश करने के बाद कोशिश करें कि उन्हें नेचुरल सन लाइट में ही सुखाएं. गीले बालों को बांधकर या खुला रखकर घर से बाहर निकलना भी गलत है. बाहर की धूल मिट्टी से तो गीले बाल जल्दी गंदे होते ही हैं साथ ही बालों को गीला बांध लेने से बालों में दूसरी परेशानियां भी आ सकती हैं.

ये भी पढ़ेंः Kitchen Tips: भूलकर भी ना फेंके इन तीन फल- सब्जियों के छिलके, फायदे जान रह जाएंगे दंग

बालों का ख्याल रखने से यह बिल्कुल भी मतलब नहीं कि आप हर दिन या 2 दिन बाद हेयर वॉश करें. इससे बालों को नुकसान पहुंचता है. हफ्ते में 2-3 बार ही हेयर वॉश को सही माना जाता है.

बालों की अच्छी केयर के लिए ऑयलिंग जरूरी है. इससे बालों को पोषण मिलता है. कोशिश करें कि हेयर वॉश करने से पहले ही दिन रात को हेयर मसाज ले लें. रात भर ऑयल को जड़ों में जाने दें. अगली सुबह शैंपू कर लें.