News Nation Logo

Dandruff: सिर का डैंड्रफ बन रहा शर्मिंदगी का कारण, ये तीन चीजें बनेंगी अचूक उपाय

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 02 Jan 2023, 01:40:00 PM
Dandruff Treatment At Home

Dandruff Treatment At Home (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:  

Dandruff Treatment At Home: ड्रैंड्रफ का स्कैल्प पर नजर आना मतबल दूसरों के सामने शर्मिंदगी महसूस होना. खास कर सर्दियों में ड्राई स्कैल्प की वजह से महिलाओं ही नहीं पुरुषों के सर में भी ड्रैंड्रफ नजर आता है. सर की सतह पर नजर आने वाला ड्रैंड्रफ आपका कॉन्फिडेंस कम कर देता है. आप चाहे कितनी ही कोशिश करें यह 1 या 2 दिन में जल्दी से जाता भी नहीं है. परेशानी ये कि एक बार जाने के बाद इसके फिर से आने की संभावना बनी रहती है.

महंगे प्रोडक्ट्स भी कई बार इस परेशानी का अचूक इलाज नहीं बन पाते अगर आप भी ड्रैंड्रफ की वजह से इन दिनों बेहद परेशान हैं तो ये खबर आपका दिन बना सकती है. इस आर्टिकल में तीन ऐसे अचूक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका असर एक से दो दिन में साफ नजर आएगा. आइए फटाफट इन तीन चीजों के बारे में
जानते हैं.

ये भी पढ़ेंः New Year 2023: इन गलतियों के कारण खो रहा चेहरा का Natural Glow, नए साल पर नयी खुबसूरती का करें वादा

नीम की कड़वाहट बनेगी उपचार 

नीम की पत्तियों का फ्रेश एलोवेरा जेल के साथ इस्तेमाल करना ड्रैंड्रफ के लिए अचूक उपाय है. नीम की पत्तियों को पानी के साथ पीसकर एलोवेरा जेल के साथ मिक्स कर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने बालों पर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से हेयर वॉश कर लें. इसका फर्क आपको नजर आएगा.

ये भी पढ़ेंः Fenugreek Seeds: बालों के लिए वरदान बनती है ये चीज,आपके किचन में ही है मौजूद

नारियल का तेल गर्म कर करें अप्लाई

नारियल का तेल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता. नारियल के तेल की जरूरत सर्दियों में बालों के लिए और बढ़ जाती है. नारियल के तेल में फ्रेश एलोवेरा को मिलाकर एक बाउल में मिक्सचर को गर्म कर लें. इस मिक्सचर को स्कैल्प पर अप्लाई करें. ध्यान रहें मिक्सचर उतना ही गर्म होना चाहिए जितना आपकी स्कैल्प को तकलीफ ना हो. इसे रात भर के लिए बालों में लगा रहने दें. सुबह उठकर हेयर वॉश कर लें.

ये भी पढ़ेंः Winter Skin Care: सर्दियों में खो रहा त्वचा का निखार, इन चीजों से दमकेगा गुलाबों सा चेहरा

एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल

एप्पल साइडर विनेगर को मेथी के दानों के साथ मिलाकर लगाने से भी ड्रैंड्रफ पर असर दिखाई पड़ता है. मेथी के दानों को रात भर भिगो कर रखने के बाद सुबह दानों का पेस्ट बना लें. इसमें एप्पल साइडर विनेगर मिला लें. मिक्चर को कुछ देर ही बालों पर रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें. आपको पेस्ट का असर नजर आने लगेगा.

ये भी पढ़ेंः Soup: सर्दियों में आपकी Immunity का ख्याल रखेगा ये सूप, जीभ भी मारेगी चटकारे

First Published : 02 Jan 2023, 01:40:00 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.